नगर का गंदा पानी तालाब में छोड़ा जा रहा, जिम्मेदार मोन | Nagar ka gamda pani talab main chhoda ja rha

नगर का गंदा पानी तालाब में छोड़ा जा रहा, जिम्मेदार मोन

नगर का गंदा पानी तालाब में छोड़ा जा रहा, जिम्मेदार मोन

मनावर (पवन प्रजापत) - ग्राम पंचायत सिंघाना में स्वच्छता सुरक्षा एवं सौंदर्य के प्रति सजग रहने वाले जिम्मेदार इस और से लोन कैसे ले सकते हैं। कि नगर के मध्य एक अति सुंदर तालाब स्थित है ।कुछ लालची एवं अवसरवादी लोगों ने वहां पर गंदा पानी छोड़ रखा है।और तालाब की सुंदरता को सदा सदा के लिए नष्ट एवं प्रस्तुत किया जा रहा है। जिम्मेदार इस और मौन है क्या कारण है।

मामला ग्राम पंचायत सिंघाना के पंचायत भवन के ठीक पीछे स्थित विशाल तालाब का है। जो अपनी सुंदरी की छटा ओं को भी खेलते हुए अनुपम सुंदरता प्रदर्शित करता है।प्रकृति को सुंदर बनाने का एक अनूठा प्रयास है जिस पर कुछ अवसरवादी और एवं लालची लोगों की नजर पड़ गई। जिससे कि नगर का गंदा पानी इस तालाब में छोड़ा जा रहा है वहीं लोगों ने अपने शौचालय मूत्रालय भी इस और मोर रखे हैं जिससे सारा गंदा पानी तालाब में जा रहा है।कई बार जिम्मेदारों को अवगत कराने के पश्चात भी आज दिनांक तक कोई कार्यवाही नहीं हुई विगत कई वर्षों से यही खेल चलता चला आ रहा है। कचरा एवं गंदे पानी से तालाब सराबोर हो रहा है क्या इसका कोई उचित रख रखाव और माध्यम नहीं है। या यह तालाब अपनी दशा पर आंसू बहता हुआ एक समय गंदे पानी के पोखर में तब्दील हो जाएगा या गंदा नाला बन जाएगा।

वर्तमान समय में स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण अति आवश्यक है। पता नहीं जिम्मेदार किस नींद में सोए हुए कुंभकरण की नींद से जाकर स्वच्छता की ओर ध्यान देना होगा अन्यथा महामारी प्रकोप कोरोना और डेंगू मलेरिया जैसी बीमारियां पैर पसार रही है। वह समय दूर नहीं जब पूरा नगर इन समस्याओं से ग्रसित हो सकता है। प्रशासन को इस ओर ठोस कदम उठाने चाहिए नहीं तो इसका परिणाम पूरे सिंघाना की जनता को भुगतना पड़ेगा।

Post a Comment

0 Comments