कलेक्टर ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना एवं मौके पर निराकरण किया | Collector ne choupal lagakar garmino ki samasyao ko suna evam moke pr nirakran kiya

कलेक्टर ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना एवं मौके पर निराकरण किया

खाद की कालाबाजारी न हो, इस पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये

सड़क निर्माण की मौके पर स्वीकृति प्रदान की

कलेक्टर ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना एवं मौके पर निराकरण किया

उज्जैन (रोशन पंकज) - कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने गुरूवार 5 नवम्बर को नागदा तहसील के ग्राम हताई पालकी एवं बेरछा में ग्राम चौपाल लगाकर ग्रामीणों से रूबरू हुए। कलेक्टर ने ग्राम चौपाल के दौरान मौके पर निम्नानुसार निर्देश जारी किये :-

कलेक्टर ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना एवं मौके पर निराकरण किया

कलेक्टर ने हताई पालकी के पंचायत सचिव से ग्राम पंचायत के विकास कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान ग्राम पंचायत के सरपंच से भी चर्चा की। किसानों से खेतीबाड़ी, फसल बीमा के बारे में भी पूछताछ की। कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि इस बार उन्हें फसल बीमा की राशि अच्छे से मिलेगी। खाद की स्थिति के बारे में ग्रामीणों से जानकारी प्राप्त की।


कलेक्टर ने ग्राम चौपाल में किसानों से कहा कि वे अपनी गेहूं की फसल का बीमा भी अनिवार्य रूप से करायें। उन्होंने ग्रामीणों से बिजली की उपलब्धता के बारे में भी चर्चा की। ग्रामीणों ने कहा कि वर्तमान में समय पर बिजली मिल रही है। हताई पालकी के ग्रामीणों ने कहा कि उनके घरों के ऊपर बिजली की बड़ी लाइन निकली है, उसे हटाया जाये। कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि मौका मुआयना कर उचित कार्यवाही की जाये।


कलेक्टर ने ग्रामीणों से नामांतरण एवं बंटवारे के बारे में भी पूछताछ की। संयुक्त खातेदारों से कहा कि वे अगर खाता अलग करायेंगे तो उन्हें शासन की योजना का अधिक लाभ प्राप्त होगा। फौती नामांतरण के बारे में भी चर्चा की। कुछ ग्रामीणों ने कहा कि शासकीय भूमि पर मकान बने हैं, उन्हें हटाया न जाकर पट्टा उपलब्ध कराया जाये। इस सम्बन्ध में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि वस्तुस्थिति देखकर उचित कार्यवाही की जाये।


ग्राम धुमाहेड़ा के ग्रामीण ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना में किश्त समय पर नहीं मिल रही है। कलेक्टर ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिये कि आवास योजना में समय पर किश्त जारी की जाये, ताकि मकान पूर्ण हो सके।


ग्राम चौपाल में विकलांग विवाह योजना में कुछ जोड़ों का भुगतान नहीं होने की शिकायत पर कलेक्टर ने सम्बन्धित शिकायतकर्ता को आश्वस्त किया है कि पांच-छह दिनों में भुगतान की कार्यवाही पूर्ण कर ली जायेगी।


उन्हेल के ग्रामीणों ने अवगत कराया कि आधार कार्ड बनवाने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। कलेक्टर ने इस सम्बन्ध में कहा कि ऑपरेटरों की संख्या को बढ़ाया जायेगा।


बेरछा में भी आयोजित हुई ग्राम चौपाल


कलेक्टर श्री आशीष सिंह ग्राम हताई पालकी की ग्राम चौपाल के बाद नागदा से लगभग 10-15 किलो मीटर दूर ग्राम पंचायत बेरछा में शाला भवन परिसर में ग्राम चौपाल लगाकर ग्रामीणों से रूबरू हुए। सरपंच श्री बद्रीलाल बामनिया से गांव के विकास के बारे में जानकारी प्राप्त की।


ग्रामीणों ने पेयजल समस्या के बारे में अवगत कराया। इसी तरह विद्युत केबल ठीक करने की मांग की। कलेक्टर ने इस सम्बन्ध में विद्युत विभाग के अधिकारी को केबल ठीक करने के निर्देश दिये।


बेरछा ग्राम की चौपाल में ग्रामीणों की मांग पर बेरछा ग्राम से दूसरे ग्राम जाने वाली कच्ची सड़क को पक्की बनाने की मौखिक स्वीकृति प्रदान करते हुए सम्बन्धित विभाग को डीपीआर बनाने के लिये कहा।


ग्राम चौपाल में कलेक्टर से ग्रामीणों ने खाद की कालाबाजारी की शिकायत की। कलेक्टर ने मौके पर एसडीएम को निर्देश दिये कि छापामार कार्यवाही करते हुए खाद की कालाबाजारी को रोका जाये तथा यूरिया की बोरी के साथ डीएपी खाद जबरदस्ती ले जाने के लिये बाध्य करने वाले दुकानदारों पर भी सख्ती की जाये।


कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि वे शासकीय भूमि पर अतिक्रमण न करें। उन्होंने ग्रामीणों से स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी भी प्राप्त की।


कलेक्टर ने पशुओं के बीमार होने पर उनके इलाज के बारे में पूछताछ की। ग्रामीणों ने अवगत कराया कि पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी समय पर नहीं आते हैं। कलेक्टर ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देश दिये कि वे अस्पताल में अपने आने और रूकने का चार्ट चस्पा करें, ताकि ग्रामीणों को जानकारी प्राप्त हो सके। ग्राम चौपाल में ग्रामीणों के अलावा अलग-अलग विभागों के जिला अधिकारी भी उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News