पवित्र हज यात्रा 2021 के लिए 07 नवंबर से शुरू हो गई ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रकिया | Pavitr hajj yatra 2021 ke liye 7 november se shuru ho gai

पवित्र हज यात्रा 2021 के लिए 07 नवंबर से शुरू हो गई ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रकिया

पवित्र हज यात्रा 2021 के लिए 07 नवंबर से शुरू हो गई ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रकिया

अलीराजपुर। (रफीक क़ुरैशी) - मप्र हज कमिटी ऑफ इण्डिया ने हज यात्रा-2021 के लिये आवेदन की प्रक्रिया 7 नवम्बर से प्रारंभ किये जाने की घोषणा कर दी गई है। आवेदक 07 नवम्बर से अपने आवेदन हज कमिटी की वेब साइट पर ऑन लाइन भरने की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है। 7 नवंबर 2020 से ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया प्रारंभ हो रही है। अलीराजपुर जिले में हज पर जाने के इच्छुक यात्रियों के लिए फॉर्म भरने के लिये हज कमेटी  जिलाध्यक्ष हाजी आरिफ़ बलोच एडवोकेट से संपर्क कर सकते है। आवेदन करने से पूर्व आवेदक को हज कमिटी ऑफ इण्डिया की ओर से जारी की गई गाईड लाईन का अध्ययन करना ज़रूरी है, हालांकि कोविड-19 के चलते इस बार हज यात्रा के लिए कुछ बदलाव किए गए हैं.फिलहाल जनवरी में लॉटरी के जरिये हज यात्रियों का चयन होगा और जुलाई में भारत से हज से यात्री जा सकेंगे.

*ऐसे करना होगा आवेदन इस बार*

हज कमेटी जिलाध्यक्ष हाजी आरिफ बलोच एडवोकेट ने बताया कि  सिर्फ 18 से 65 साल के लोगों को ही हज की अनुमति होगी हज आवेदन फार्म 7 नवंबर से मिलेंगे फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है बिना पुरुष रिश्तेदार के हज जाने वाली महिलाएं चार महिलाओं के बजाय सिर्फ 3-3 का ग्रुप बनाकर आवेदन कर सकेंगी इन महिलाओं के लिए 500 सीटें आरक्षित की गयी हैं अगर आवेदन फार्म कोटे से अधिक जमा हुए तो जनवरी 2021 में लॉटरी निकालकर यात्रियों का चयन किया जाएगा। 

हज का खर्चा लॉटरी में चयनित हज यात्रियों को हज खर्च की पहली किस्त 81 हजार रुपए के बजाय एक लाख पचास हजार जमा करना होगा एक मार्च 2021 तक और आखिरी किस्त जमा करनी होगी। हज कमेटी ने अभी कुल हज खर्च की घोषणा नहीं की है, हज यात्रियों की सऊदी अरब रवानगी 26 जून से शुरू होगी और 13 जुलाई को आखिरी उड़ान जाएगी। इस साल 30 जुलाई को हज होगा और वापसी 14 अगस्त से शुरू होगी मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण फरवरी 2021 में शुरू करना होगा

*यहां से जाएंगी उड़ानें*

पवित्र हज यात्रा के लिए अहमदाबाद‚ बेंगलुरू‚ कोच्चि‚ दिल्ली‚ गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता‚ लखनऊ‚ मुंबई और श्रीनगर से जाएंगी।

Post a Comment

0 Comments