विधानसभा उप चुनाव हेतु नियुक्त विशेष प्रेक्षक श्री कान्तिदास ने सर्किट हाऊस में बैठक ली | Vidhansabha up chunav hetu niyukt vishesh preshak shri kantidas ne circuit house

विधानसभा उप चुनाव हेतु नियुक्त विशेष प्रेक्षक श्री कान्तिदास ने सर्किट हाऊस में बैठक ली

विधानसभा उप चुनाव हेतु नियुक्त विशेष प्रेक्षक श्री कान्तिदास ने सर्किट हाऊस में बैठक ली

उज्जैन (रोशन पंकज) - गुरूवार को सर्किट हाऊस के सभाकक्ष में आगामी विधानसभा उप चुनाव हेतु भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त विशेष प्रेक्षक श्री मृणाल कान्तिदास (से.नि.आईपीएस) द्वारा उज्जैन संभाग में उप चुनाव की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक ली गई। इस दौरान संभागायुक्त श्री आनन्द कुमार शर्मा, आईजी श्री राकेश गुप्ता, डीआईजी श्री मनीष कपूरिया, संयुक्त आयुक्त श्री एसके भंडारी, एसडीएम श्री त्रिपाठी, श्री मेहरा और अन्य अधिकारीगण मौजूद थे। उल्लेखनीय है कि उज्जैन संभाग के अन्तर्गत मंदसौर के सुवासरा, देवास के हाटपिपल्या और आगर-मालवा में विधानसभा उप चुनाव होने हैं।


संभागायुक्त श्री शर्मा ने विशेष प्रेक्षक को जानकारी दी कि जिन क्षेत्रों में उप चुनाव होने हैं, वहां प्रशासन द्वारा प्रतिदिन समीक्षा की जा रही है। सभी जगह कानून व्यवस्था बनी हुई है तथा स्थिति पूर्ण रूप से सामान्य है। आईजी श्री राकेश गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि पिछले दिनों पुलिस द्वारा आपराधिक तत्वों के विरूद्ध काफी कार्यवाहियां की गई है। लगभग 1200 व्यक्तियों के विरूद्ध परमानेंट वारंट जारी किये गये हैं।


प्रेक्षक श्री कान्तिदास ने बैठक में कहा कि वर्तमान में कोविड संक्रमण को देखते हुए हमें मतदाताओं के लिये मतदान केन्द्रों में संक्रमणमुक्त वातावरण का निर्माण करना चाहिये। अत: इस ओर विशेष ध्यान दिया जाये कि समस्त मतदान केन्द्रों में सेनीटाइजेशन, हैंड वाशिंग और मास्क की व्यवस्था हो। मतदान केन्द्रों में जनरेटर तथा अन्य छोटी-बड़ी आवश्यक चीजों का विशेष ध्यान रखा जाये। संभागायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन द्वारा सभी मतदान केन्द्रों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैं। सभी मतदान केन्द्रों में कोविड से बचाव के लिये पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई हैं।


संभागायुक्त ने कहा कि वर्तमान में उज्जैन संभाग में कोविड पेशेंट्स की संख्या में काफी कमी आई है। अभी उज्जैन संभाग में लगभग 650 कोविड एक्टिव पेशेंट्स हैं, लेकिन फिर भी प्रशासन द्वारा संक्रमण को रोकने के लिये निरन्तर विशेष प्रयास किये जा रहे हैं तथा उप चुनाव के मद्देनजर मतदान केन्द्रों में भी विशेष व्यवस्था की जा रही है। लोगों के लिये सेनीटाइजेशन और मास्क की व्यवस्था की गई है। हर मतदान केन्द्र में लगभग 200 लोगों के लिये बाहर बैठने की व्यवस्था की गई है। जिन मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की क्षमता अधिक है, उनके 100 मीटर के दायरे में अतिरिक्त मतदान केन्द्र बनाये गये हैं।


प्रेक्षक श्री कान्तिदास ने बैठक में कहा कि मतदान में लगे चुनावकर्मियों का मानदेय समय पर वितरित किया जाये। संभागायुक्त ने जानकारी दी कि इस बार उप चुनाव में मतदाताओं का वेरिफिकेशन क्यूआर कोड के माध्यम से किया जायेगा, ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की मतदान के दौरान असुविधा न हो। प्रेक्षक श्री कान्तिदास ने उज्जैन संभाग में उप चुनाव की तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया।

Post a Comment

0 Comments