ग्रामीणों ने शिकायत की “पटवारी साहब बंटवारे के लिये पैसा मांगते हैं” कलेक्टर ने मौके पर पटवारी को निलम्बित किया | Gramino ne shikayat ki patwari sahab batware ke liye paisa mangte hai

ग्रामीणों ने शिकायत की “पटवारी साहब बंटवारे के लिये पैसा मांगते हैं” कलेक्टर ने मौके पर पटवारी को निलम्बित किया

पूरे जिले में शिविर लगाकर फौती नामांतरण, बंटवारे के प्रकरण निपटाने के निर्देश

गांव मड़ावदा में कलेक्टर ने चौपाल लगाई

ग्रामीणों ने शिकायत की “पटवारी साहब बंटवारे के लिये पैसा मांगते हैं” कलेक्टर ने मौके पर पटवारी को निलम्बित किया

उज्जैन (रोशन पंकज) - कलेक्टर श्री आशीष सिंह आज खाचरौद जनपद के ग्राम मड़ावदा पहुंचे एवं यहां पर उन्होंने ग्रामीणों से चौपाल पर बैठकर चर्चा की, सरकारी योजनाओं की पड़ताल की तथा ग्रामीणों से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर को ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि-

ग्रामीणों ने शिकायत की “पटवारी साहब बंटवारे के लिये पैसा मांगते हैं” कलेक्टर ने मौके पर पटवारी को निलम्बित किया

गांव के पटवारी साहब बिना पैसा लिये कोई काम नहीं करते हैं। बंटवारे और फौती नामांतरण के मामलों में चक्कर पर चक्कर लगवाते हैं। एक ग्रामीण मिश्रीलाल ने कहा कि उनका बंटवारा लम्बे समय से नहीं हुआ है। कलेक्टर ने ग्रामीणों की शिकायत पर पटवारी धर्मेन्द्र मालवीय को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया तथा किसानों से कहा कि यदि उन्हें आगे भी किसी तरह की परेशानी आती है तो उनके पास बेझिझक आ सकते हैं।

कलेक्टर ने चौपाल में खाचरौद के एसडीएम को निर्देशित किया कि वे आगामी 15 दिनों में खाचरौद अनुविभाग के प्रत्येक गांव में फौती नामांतरण, बंटवारे आदि के प्रकरणों का निपटारा करने के लिये शिविर लगायें तथा ग्रामीणों की शिकायतों का निराकरण करें। कलेक्टर ने स्पष्ट रूप से हिदायत दी कि भविष्य में इस तरह की शिकायत नहीं आना चाहिये। कलेक्टर ने साथ ही कहा कि पूरे जिले में नामांतरण एवं बंटवारे के प्रकरणों का निराकरण करने के लिये वृहद अभियान चलाया जायेगा।


कलेक्टर को ग्रामीणों ने बताया कि मटर की फसल के लिये यूरिया की किल्लत हो रही है। अभी यूरिया नहीं मिला तो मटर की फसल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। कलेक्टर ने उप संचालक कृषि को आगामी तीन-चार दिनों में यूरिया की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।


ग्रामीणों ने कलेक्टर से कहा कि मौसम आधारित बीमा में मटर की फसल को शामिल नहीं किया गया है, जबकि कुछ जिलों में मटर इस बीमा के तहत शामिल है। कलेक्टर ने इस सम्बन्ध में कृषकों को आश्वस्त किया कि वे अपने स्तर से बीमा के लिये प्रयास करेंगे।


कलेक्टर ने उद्यानिकी, कृषि एवं अन्य विभागों की योजनाओं के क्रियान्वयन की पड़ताल की। ग्रामीणों ने बताया कि उनके यहां प्याज की फसल अधिक होती है, किन्तु भण्डारण की व्यवस्था नहीं है। प्याज भण्डारण के लिये गोडाउन बनाने की योजना के लिये कई कृषकों के आवेदन पड़े हैं, किन्तु गोडाउन स्वीकृत नहीं हुए हैं। कलेक्टर ने कहा कि गोडाउन बनाने के लक्ष्य कम आते हैं, लक्ष्य को बढ़वाने के लिये प्रयास किये जायेंगे।


ग्रामीणों ने खेत सड़क की मांग की। कलेक्टर ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के इंजीनियर से पूछा कि खेत सड़क योजना की इस गांव के लिये क्या स्थिति है तो उन्होंने बताया कि ग्रामीणों द्वारा दो सड़कों की मांग की जा रही है, किन्तु वर्तमान में एक सड़क पर ही काम किया जा सकता है। कलेक्टर ने दोनों सड़कों के नाम की उद्घोषणा करते हुए ग्रामीणों से प्राथमिकता के लिये हाथ खड़े करके वोटिंग करने के लिये कहा। अधिकांश लोग बरथुन गांव की ओर जाने वाली खेत सड़क के पक्ष में खड़े नजर आये। कलेक्टर ने उक्त खेत सड़क का काम करने के निर्देश दिये।


एक ग्रामीण ने मड़ावदा, अरजला, नरसिंहगढ़ सड़क निर्माण में प्राकृतिक नाले को रोकने की शिकायत की और इसके कारण उनके खेत व घर में पानी भरता है। इस समस्या का निराकरण नहीं किया जा रहा है। कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की तथा निर्देश दिये कि प्राकृतिक रूप से ड्रेनेज को मेंटेन करते हुए ग्रामीण की समस्या का निराकरण किया जाये।


मड़ावदा की डिस्पेंसरी में बाँडेड डॉक्टर के रेगुलर नहीं आने की शिकायत प्राप्त होने पर कलेक्टर ने विकास खण्ड चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि डॉक्टर को प्रात: 10 से शाम 5 बजे तक डिस्पेंसरी में बैठने के लिये पाबन्द किया जाये।


कलेक्टर को ग्रामीणों ने शिकायत की कि यूरिया खरीदने जाते हैं तो सम्बन्धित दुकानदार जबरन उनको डीएपी खाद खरीदने के लिये मजबूर करते हैं। कलेक्टर ने उक्त शिकायत की जांच एसडीएम को करने के निर्देश दिये हैं। कलेक्टर ने एसडीएम को कहा है कि सम्बन्धित दुकानदारों को समझाईश दे दी जाये। इसके बाद भी यदि वे नहीं मानते हैं तो उन पर कड़ी कार्यवाही की जाये।


कलेक्टर ने ग्राम मड़ावदा के प्रतिभाशाली छात्र श्री मनोज पाटीदार, जिनका हाल ही में आईआईटी में चयन हुआ है, का पुष्पहार से स्वागत किया एवं उज्ज्वल भविष्य की कामना की।


          ग्राम मड़ावदा में आयोजित की गई चौपाल में एसडीएम श्री कुमार पुरूषोत्तम, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री अरविंद राठौर, सरपंच श्री कैलाशचन्द्र कटारिया, जनपद पंचायत सीईओ, तहसीलदार एवं जिला स्तर के विभिन्न विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments