जिले में कोरोना रूपी रावण से दूर रहकर मनायेगे दशहरे का त्योहार | Jile main corona rupi ravan se door rahkar manayege dashhera

जिले में कोरोना रूपी रावण से दूर रहकर मनायेगे दशहरे का त्योहार

जिले में कोरोना रूपी रावण से दूर रहकर मनायेगे दशहरे का त्योहार

बुरहानपुर। (अमर दिवाने) - कोरोना संक्रमण को देखते हुए एक ओर जहां पुरे जिले में सभी प्रकार के धार्मिक व निजी आयोजनों को छोटो स्वरूप दिया जा रहा है। उसी कड़ी में आने वाले दिनों में होने वाले दशहरा के त्योहार को देखते हुए जिले के सामाजिक संगठनों ने पूर्व के समान एक बार फिर नई मिसाल पेश करते हुए दशहरे का त्योहार व रावण दहन के कार्यक्रम को छोटा स्वरूप देते हुए जिले सहित पुरे प्रदेश के सामने एक उदाहरण पेश किया है। दशहरा उत्सव समिती के पदाधिकारीयों का मानना है कि इस तरह के कदम से बुरहानपुर जिले को कोरोना जैसी जानलेवा बिमारी से आमजनों को बचाया जा सकता है, वही दुसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों सहित प्रदेश के दुसरे जिलों को भी इस कदम से संज्ञान लेते हुए इस संक्रमणकाल में आमजनों को बचाने में अपना सहयोग प्रदान करना चाहिए। 

शुक्रवार को दशहरा उत्सव समिती जिला बुरहानपुर तथा श्री राम मंदिर संस्थान दशहरा उत्सव समिती के पदाधिकारीयों जिसमें अध्यक्ष ओमजी पारिख तथा अमर यादव के नेतृत्व में एक प्रतिनीधी मंडल ने जिला कलेक्टर प्रवीणसिंह से मुलाकात की। इस दौरान संगठनों तथा कलेक्टर के बीच चर्चा के बाद शहर हित को ध्यान में रखते हुए आपसी सहमती से यह निर्णय लिया गया है। दशहरा उत्सव समिती बुरहानपुर तथा श्री राम मंदिर संस्थान लालबाग द्वारा पूर्व के समान रावण दहन के कार्यक्रम को भव्य स्वरूप न देते हुए धार्मिक आस्था को ध्यान में रखते हुए रावण की उंचाई 11 फिट रखते हुए कोविड की गाईड लाईन का पालन करते हुए छोटे स्वरूप में रावण दहन कर दशहरा उत्सव मनाया जायेगा। इस दौरान किसी भी प्रकार से कोई चल समारोह, झांकी तथा आतिशबाजी नही की जायेगी, समितीयोंं तथा प्रशासन के बीच यह भी निर्णय लिया गया कि रावण दहन स्थल पर 50 से ज्यादा लोगो की भीड़ एकत्रित न हो, इस हेतु सोशल मिडिया का सहारा लेते हुए फेसबुक लाईव के माध्यम से आमजन अपने घरों मेें ही बैठकर रावण दहन का कार्यक्रम देख सकेगे। वही इस दौरान यह भी निर्णय लिया गया कि इस बार के रावण को कोरोना रावण की संज्ञा देते हुए आमजनों को रावण की बुराईयों के साथ ही कोरोना की बुराईयों से भी अवगत करवाना है। जिससे जिस प्रकार हम रावण की कुनितीयों का अनुसरण नही करते है, उसी प्रकार कोरोना संक्रमण से बचने एक दुसरे से सामाजिक दुरी बनाते हुए मास्क व सैनेटाईजर का रोजाना उपयोग करे जिससे हम इस रावण रूपी कोरोना से दूर रहकर अपने तथा अपने परिजनों को बुराईयों से बचा सके। इस दौरान समिती के उपाध्यक्ष राजेन्द्र जोशी, महेन्द्र पारिख, सचिव अजयसिंह रघुवंशी, हिन्दू सेवा समिती के अध्यक्ष संतोष पवार उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News