आयुष मंत्री श्री कावरे ने किया जिला अस्पताल में कोविड आईसीयू वार्ड का शुभारंभ | Ayush mantri shri kavre ne kiya jila aspatal main covid ICU ward ka shubharambh

आयुष मंत्री श्री कावरे ने किया जिला अस्पताल में कोविड आईसीयू वार्ड का शुभारंभ

आयुष मंत्री श्री कावरे ने किया जिला अस्पताल में कोविड आईसीयू वार्ड का शुभारंभ

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - बालाघाट गंभीर मरीज अब नहीं होगें छिदवाडा. नागपुर, जबलपुर रिफर

मध्य प्रदेश शासन के राज्य मंत्री आयुष(स्वतंत्र प्रभार) एवं जल संसाधन विभाग श्री रामकिशोर “नानो’’ कावरे ने आज 12 अक्टूबर 2020 को जिला अस्पताल में कोविड-19 आईसीयू वार्ड का शुभारंभ किया। इस आईसीयू वार्ड के बनने के साथ ही अब बालाघाट में कोरोना के गंभीर मरीज छिंदवाड़ा या नागपुर या जबलपुर के लिए रिफर नहीं होगें। उन्हें स्थानीय स्तर पर ही स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। इस दौरान  पूर्व विधायक श्री रमेश भटेरे,  कलेक्टर श्री दीपक आर्य, अपर कलेक्टर श्री फ्रेंक नोबल ए, मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर मनोज पांडेय, सिविल सर्जन डॉक्टर आर.के. मिश्र सहित स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख चिकित्सक व प्रशासनिक अधिकारीगण मौजूद रहे। 

आयुष मंत्री श्री कावरे ने किया जिला अस्पताल में कोविड आईसीयू वार्ड का शुभारंभ

मध्यप्रदेश स्वास्थ्य मिशन और जिला खनिज निधि की एक करोड़ 30 लाख रुपये की लागत से बने इस कोविड-19 आईसीयू वार्ड में 17 बेड की व्यवस्था की गई है, जो सर्वसुविधायुक्त हैं। बालाघाट में कोविड मरीजों के लिये आईसीयू वार्ड की कमी थी। जिसके कारण मरीजों को छिंदवाड़ा, जबलपुर या नागपुर जाने के लिये मजबूर होना पड़ रहा था। खासकर गरीब वर्ग के मरीजों को बाहर जाने में परेशानी हो रही थी। जिला अस्पताल के पूर्व के प्रसूति वार्ड को ही अब सुसज्जित तरीके से तैयार कर आईसीयू वार्ड बनाया गया हैं। जिसमें एक चिकित्सक की तैनाती भी की गई हैं। जो गंभीर मरीजों को इस आईसीयू वार्ड में देखेगें। जिसके प्रारंभ होने से जिले के कोविड-19 के गंभीर मरीजों को यहीं पर उपचार की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। 

इस संदर्भ में आयुष मंत्री श्री रामकिशोर कावरे ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए व कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण सुविधाओं की कमी महसूस की जा रही थी। चूंकि कोविड-19 को लेकर प्रशासन व शासन तथा हमारे चिकित्सा विभाग ने अच्छे कार्य किया हैं। फिर भी कोविड के जिस तरह से मरीज बढ़ रहे थे उसमें कुछ गंभीर मरीजों को खासकर गरीब वर्ग के मरीजों को उपचार के लिये रिफर होने पर दिक्कतें होती थी। अब सभी की सुविधा के लिए आईसीयू वार्ड की आवश्यकता थी जिसका आज शुभारंभ किया गया है । इसके साथ ही अब हमारे जिले के गंभीर मरीज छिंदवाड़ा और जबलपुर व गोंदिया रिफर नहीं होगें और उनका यही उपचार हो सकेगा। 

आयुष मंत्री श्री कावरे ने कहा कि शीघ्र ही जिला अस्पताल को आगामी 15 दिवस में सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा दो डायलिसिस मशीन की व्यवस्था की गई हैं। यह भी शीघ्र यहां पर उपलब्ध होगी। जिसके साथ ही डायलिसिस की समस्या वाले मरीजों को परेशानी नहीं होगी और वे लाभान्वित होगें। आयुष मंत्री श्री कावरे ने कहा कि चिकित्सकों की कमी को भी दुर करने का हमारा प्रयास है। इस दौरान आयुष मंत्री श्री कावरे द्वारा जिला अस्पताल में बर्न वार्ड का भी लोकापर्ण किया गया।

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News