हेल्पलाइन नंबर 1950 पर ले सकते है निर्वाचन संबंधी जानकारी/शिकायतें दर्ज कोरोना को हराना है, लोकतंत्र को जिताना है | Help line number 1950 pr le sakte hai nirvachan sambandhi jankari

हेल्पलाइन नंबर 1950 पर ले सकते है निर्वाचन संबंधी जानकारी/शिकायतें दर्ज कोरोना को हराना है, लोकतंत्र को जिताना है

बुरहानपुर। (अमर दीवाने) - कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण सिंह ने अवगत कराया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 स्थापित किया गया है। यदि कोई व्यक्ति निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी व्यक्ति को अपने पक्ष में मतदान के लिए लालच जैसे नगद राशि या वस्तु रूप में कोई चीज देता है या लेता है। इसके अलावा कोई व्यक्ति किसी अभ्यर्थी या निर्वाचक या किसी अन्य व्यक्ति को किसी प्रकार की चोट पहुंचाने की धमकी देता है, या निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की रिश्वत की पेशकश करता है, या उसे रिश्वत और निर्वाचकों को डराने, धमकाने के मामलों की जानकारी है, तो उसके द्वारा कन्ट्रोल रूम के नंबर पर सूचित किया जा सकता है। वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर फोन लगाकर मतदाता अपने एपिक की जानकारी, मतदान केंद्र, बीएलओ आदि की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कर भी इस संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 

इसी प्रकार किसी व्यक्ति को यदि अपना ईपिक नंबर याद है तो वह 1950 पर अपना ईपिक नम्बर एसएमएस कर जानकारी ले सकता है। भारत निर्वाचन आयोग का नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (एनव्हीएसपी) भी मतदाताओं के लिए अत्यन्त उपयोगी है। इस एप के माध्यम से मतदाता सूची में अपना नाम कोई भी व्यक्ति ढूंढ सकता है।

Post a Comment

0 Comments