पीएम आवास में हुई मनमानी, नुनखान सेक्टर में मिले 16 कुपोषित बच्चे | PM awas main huii man mani

पीएम आवास में हुई मनमानी, नुनखान सेक्टर में मिले 16 कुपोषित बच्चे

पीएम आवास में हुई मनमानी, नुनखान सेक्टर में मिले 16 कुपोषित बच्चे

डिंडौरी (पप्पू पड़वार) - प्रधानमंत्री आवास के निर्माण में हुई मनमानी की पोल कलेक्टर व जिला पंचायत सीईओ के निरीक्षण में बुधवार को खुलकर सामने आ गई। प्रधानमंत्री आवास भवन की फोटो पोर्टल में अपलोड करने के लिए बड़ा खेल कलेक्टर ने भी देखा। डिंडौरी जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत नुनखान में हितग्राही रमेश सिंह के प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत निर्माण किए गए पक्का भवन में प्लास्टर पूरा नहीं हुआ है और न ही हितग्राही का शौचालय बनाया गया है। फोटो अपलोड करने के लिए अधूरे आवास के दरवाजे के बगल में प्लास्टर पूरा कराने के साथ अच्छी पुताई कराकर हितग्राही का नाम लिखते हुए आवास पूरा दिखाकर फोटो अपलोड कर दी गई। निरीक्षण में यह सामने आया कि भवन के बाहर ही अभी प्लास्टर अधूरा है। कलेक्टर ने इस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्य पूरा कराने के साथ शौचलय बनाने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि जिले भर में प्रधानमंत्री आवास योजना के बुरे हाल हैं। पहले से ही निर्धारित भ्रमण के बाद भी मनमानी उजागर होने पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं।


नुनखान सेक्टर में मिले 16 कुपोषित बच्चे


कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र नुनखान-2 का निरीक्षण किया और आंगनबाड़ी केंद्र में संचालित गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। जानकारी लेने में यह सामने आया कि नुनखान सेक्टर में 16 कुपोषित बच्चे हैं। कलेक्टर ने जिम्मेदार अधिकारियों को कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कर उनका इलाज कराने के निर्देश दिए। गौरतलब है कि महिला बाल विकास में आंगनबाड़ी के माध्यम से तमाम योजनाएं संचालित होने के बाद भी बड़ी संख्या में कुपोषित बच्चों का मिलना कई सवाल खड़ा कर रहा है। बजाग, करंजिया, समनापुर, अमरपुर, शहपुरा, जनपद क्षेत्र में भी यह हाल हैं। कलेक्टर ने नियमित रूप से पौष्टिक आहार देने के साथ गर्भवती महिलाओं व बच्चों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराने की भी बात कही। कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र के किचन गार्डन का निरीक्षण किया और गार्डन का विस्तार करने को कहा।


स्वच्छता परिसर के रैंपों में नहीं लगी रेलिंग


जिले में स्वच्छ भारत अभियान ग्रामीण के अंतर्गत बड़े व हाट बाजार वाले ग्रामों में सामुदायिक स्वच्छता परिसरों का निर्माण किया गया है। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत विदयपुर, नुनखान में नवीन सामुदायिक स्वच्छता परिसरों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने कहा कि सामुदायिक स्वच्छता परिसर में दिव्यांगजनों को प्रवेश करने के लिए रैंपों में रेलिंग लगाई जाए। जिससे उन्हें सामुदायिक स्वच्छता परिसर में प्रवेश करने में कठिनाई न हो। सामुदायिक स्वच्छता परिसर का रखरखाव ठीक ढंग से हो तथा साफ सफाई नियमित रूप से की जाए। सामुदायिक स्वच्छता परिसर में पानी का समुचित प्रबंध किया जाए। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत नुनखान में ग्रामीणों की मांग के अनुसार मुख्य मार्ग से सामुदायिक स्वच्छता परिसर तक सीसी रोड बनाने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत नुनखान में हाईस्कूल के लिए दो अतिरिक्त्‌ा कक्षों का भी निर्माण किया जाएगा।


सड़क निर्माण का भी देखा हाल


कलेक्टर ने मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत मुडियाकला से कुर्कवारा रैयत तक एक करोड़ 18 लाख रुपये की लागत से निर्मित ग्रेवल मार्ग डामरीकरण का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रेवल मार्ग की लंबाई व चौडाई की भी माप कराई। कलेक्टर ने हिनौता घाट में गली प्लग के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। हिनौता घाट में 18 गली प्लग का निर्माण किया जा रहा है। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ अरूण कुमार विश्वकर्मा, सहायक कलेक्टर सृष्टिजयंत देशमुख सहित जिला व जनपद स्तरीय अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments