ठेकेदार ने नदी में निर्माणाधीन पुल को अधर में छोड़ा | Thekedar ne nadi main nirmanadhin pul ko adhar main chhoda

ठेकेदार ने नदी में निर्माणाधीन पुल को अधर में छोड़ा

ठेकेदार ने नदी में निर्माणाधीन पुल को अधर में छोड़ा

डिंडौरी (पप्पू पड़वार) - जिले के मेहंदवानी विकासखंड अंतर्गत सिलगी नदी में बनने वाला पुल वर्षों से अधूरा पड़ा है। यहां पुल न बन पाने के कारण करीब आधा र्दन से अधिक गांव के हजारों लोग जान की बाजी लगाकर नदी को पार करने को मजबूर हैं। नदी को आसानी से पार करने के लिए ग्रामीणों ने श्रमदान कर नदी में अस्थाई रास्ता तो बनाया है लेकिन वह भी नाकाफी है। वाहन निकलने में परेशानी बढ़ जाती है। बारिश के दौरान नदी में बाढ़ आने से आवागमन ठप रहता है। ग्रामीण इन दिनों शिद्दत के साथ नदी में अस्थाई मार्ग बनाने के लिए पत्थर स्वयं डालने आगे आए हैं। इस मामले में जिम्मेदारों पर लापरवाही के आरोप लग रहे हैं। कांग्रेस के जिलाध्यक्ष ने जिला प्रशासन को आड़े हाथ लेते हुए ग्रामीणों की मांगों को जायज बताते हुए उग्र आंदोलन करने की बात कही है।

पुल बनाने 73 लाख रुपये हुए थे जारी

आसानी से नदी पार करने के लिए बड़े बड़े पत्थरों को नदी में डालते हुए ग्रामीण रास्ता बनाने के काम में जुटे हुए हैं। बताया गया कि सिलठार, भानपुर, बिलगढ़ा व पिपरिया समेत करीब आधा र्दन गांवों को मेहंदवानी विकासखंड मुख्यालय से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सात किलोमीटर लंबी सड़क व सिलगी नदी पर पुल बनाने के लिए दो साल पहले 73 लाख रुपये जारी किए गए थे। आरोप है कि ठेकेदार की लापरवाही के कारण न तो सड़क बन पाई है और न ही पुल का निर्माण पूरा हो पाया है। पुल नहीं बनने के कारण ग्रामीणों को जान की बाजी लगाकर नदी को पार करना पड़ता है। बारिश के दिनों में जहां नदियों का जलस्तर घटता बढ़ता रहता है। ऐसे में नदी को पार करना कितना खतरनाक साबित हो सकता है जिसका अंदाजा बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है।

पत्थर डालकर बना रहे रास्ता

ठेकेदार की मनमानी को लेकर ग्रामीणों ने कई बार अधिकारियों से शिकायत भी की है, लेकिन अब तक कुछ न होने से ग्रामीणों ने खुद ही नदी में रास्ता बनाने का फैसला लिया है। ग्रामीण नदी में पत्थर के सहारे अस्थाई रास्ता बनाने की कवायद में जुटे हुए हैं जिससे वे आसानी से नदी को पार कर सकें। प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के महाप्रबंधक मामले को गंभीरता से लेते हुए जल्द पुल निर्माण कार्य शुरू कराने का भरोसा जता रहे हैं तो वहीं कांग्रेस के जिलाध्यक्ष ने उग्र आंदोलन करने की चेतावनी दी है। ग्रामीण दल सिंह ने बताया कि लंबे समय से यह समस्या चल रही है। कोई सुनने वाला नहीं है। परेशान होकर उन्हें स्वयं आगे आना पड़ा है।

वर्जन.........

समस्या के बारे में जानकारी मिली है। काम जल्द पूरा हो इसके लिए प्रयास किए जाएंगे। मैं पूरे मामले की जानकारी लेता हूं।
यूके गोटिया

महाप्रबंधक पीएमजीएसवाई डिंडौरी।

Post a Comment

0 Comments