सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल में शिक्षक दिवस पर ऑनलाईन कार्यशाला आयोजित | Saraswati shishu mandir school main shikshak divas pr online

सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल में शिक्षक दिवस पर ऑनलाईन कार्यशाला आयोजित 

सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल में शिक्षक दिवस पर ऑनलाईन कार्यशाला आयोजित

बुरहानपुर। (अमर दिवाने) - जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बुरहानपुर द्वारा शिक्षक दिवस के अवसर पर सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, सरस्वती नगर बुरहानपुर में ऑनलाईन कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में सचिव/अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश नरेंद्र पटेल, शाला संचालन समिति के उपाध्यक्ष विजय भाई जैन, शाला प्राचार्य प्रमोद कुलकर्णी एवं शाला शिक्षिका श्रीमती स्वाती सहाणे, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय बुरहानपुर के कर्मचारी लोकेश स्वामी के साथ 50 छात्र-छात्राएं ऑनलाईन वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़कर उपस्थित रहे। 


उक्त कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए नरेंद्र पटेल द्वारा डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्मदिवस के बारे में बताते हुए शिक्षक के प्रति सम्मान और शिक्षा के प्रति चेतना लोगों के दिलों में जागरूक रहना चाहिए। श्री पटेल ने विद्यार्थियों को बताया कि पढ़ाई मुश्किल जरूर लगती है पर इसका फल बहुत मीठा होता है। जिन्दगी में कोई साथ दे या न दे लेकिन अगर हम पढ़ाई को एक प्यारा दोस्त बना ले तो हमें कभी उदास नहीं होना पड़ेगा। इस प्रकार विद्यार्थियों को बताते हुए श्री पटेल ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जीवन पर सम्बोधन दिया एवं सर्वप्रथम दर्शनशास्त्र के अध्यापक बने श्री कृष्णन जो कि 1954 में भारत रत्न से सम्मानित किये गये। वे भारत के उपराष्ट्रपति एवं राष्ट्रपति बने साथ ही साथ श्री कृष्णन ने भारतीय संस्कृति को सम्पूर्ण विश्व में फैलाने और भारत की सभ्यता से संसार को परिचय कराने की चेष्ठा की श्री कृष्णन, श्री विवेकानन्द को अपना आदर्श मानते थे। 
उक्त कार्यशला में शाला समिति उपाध्यक्ष विजय जैन ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में गुरू का विशेष महत्व होता है जिसने गुरू का सम्मान करना सीख लिया उसने अपने जीवन में कठिनाइयों से आगे निकलना सीख लिया।  
उक्त कार्यशाला का संचालन स्कूल शिक्षिका श्रीमती स्वाती सहाणे ने शिक्षक जगत में भारत की सभ्यता, संस्कृति और प्राचीन शिक्षा पर बल देते हुए किया साथ ही कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से बचाव के लिए बताया कि मास्क पहनना, बार-बार साबुन से हाथ धोना आदि सावधानियां रखनी चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News