रैनीधाम में अवैध मुरम के साथ अवैध पेड़ कटाई जोरो पर | Rainy dhaam main awaidh muram ke sath awaidh ped katai

रैनीधाम में अवैध मुरम के साथ अवैध पेड़ कटाई जोरो पर

लगातार शिकायतों के बाद भी नहीं हो रही कार्यवाहीं

रैनीधाम में अवैध मुरम के साथ अवैध पेड़ कटाई जोरो पर

खैरवानी/हनोतिया (मनेश साहू) - जुन्नारदेव विकासखंड अन्तर्गत ग्राम पंचायत बुर्रीकला अन्तर्गत पवित्र धार्मिक स्थल रैनीधाम में इन दिनों खनिज और जंगल माफिया सक्रिय नजर आ रहे है जहां पर इस स्थल पर पूर्व से जारी जंगलों की अवैध कटाई पर अब तक वन विभाग लगाम नहीं कस पाया था तो वहीं अब इस क्षेत्र में अवैध जंगल कटाई के साथ अवैध मुरम का उत्खनन भी खनन माफियाओं द्वारा किया जा रहा है। पर्यटन की दृष्टि से पहाड़ी क्षेत्र में बसा हुआ पवित्र रैनीधाम स्थल पर अनेकों प्राकृतिक नजारे देखने को मिलते है। जहां पर उंची उंची चट्टानों के बीच बने मंदिर लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते है तो वहीं उक्त स्थल पर लगने वाला रैनीधाम मेला भी समूचे प्रदेश में प्रसिद्ध है। ऐसे में इस स्थल पर जंगलों की कटाई और मुरम के उत्खनन के बाद यह पवित्र धाम विरान सा हो जायेगा। स्थानीय रहवासियों द्वारा उक्त अवैध उत्खनन एवं जंगल की अवैध कटाई को रोकने की मांग की है। 


*लगातार शिकायतों के बाद भी नहीं हुई कार्यवाहीं* ----- उक्त शिकायत ग्रामीणों द्वारा कई बार की गयी है किन्तु आज दिनांक तक न तो खनिज विभाग और न ही वन विभाग द्वारा किसी भी प्रकार की कार्यवाहीं जा रही है ऐसे में अब पवित्र धार्मिक स्थल की देखरेख करने का जिम्मा ग्रामीण संभाले ऐसी भी सोच ग्रामीणों की बन रही है किन्तु माफियाओं द्वार ऐसी स्थिति में इनकी जान माल का खतरा होने की संभावना भी है। फिलहाल दिन रात अवैध खनन एवं पेड़ों की कटाई की जा रही है।

Comments

Popular posts from this blog

सरपंचों के आन्दोलन के बीच मंत्री प्रहलाद पटेल की बड़ी घोषणा, हर पंचायत में होगा सामुदायिक और पंचायत भवन bhawan Aajtak24 News

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News