नशामुक्त भारत अभियान का जिले में होगा सघन क्रियान्वयन | Nashamukt bharat abhiyan ka nile main hoga saghan kriyanvyan

नशामुक्त भारत अभियान का जिले में होगा सघन क्रियान्वयन

बैठक आयोजित कर अभियान की समीक्षा कलेक्टर द्वारा की गई


रतलाम (युसूफ अली बोहरा) - नशामुक्त भारत अभियान का रतलाम जिले में भी सघन क्रियान्वयन किया जाएगा। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में नशे के आदि व्यक्तियों को चिन्हित कर उनको उपचार तथा अन्य मदद की जाएगी, उनके पुनर्वास में सहायता की जाएगी। अभियान के संबंध में एक बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अतिरिक्त जिला न्यायाधीश श्री साबिर अहमद खान, सीईओ जिला पंचायत श्री संदीप केरकेट्टा, अपर कलेक्टर श्रीमती जमुना भिड़े, उपसंचालक सामाजिक न्याय श्री एस.एस. चौहान, जिला बाल कल्याण समिति के सदस्य श्री के.एन. जोशी, जन अभियान परिषद के जिला संयोजक श्री रत्नेश विजयवर्गीय आदि उपस्थित थे।

बैठक में बताया गया कि जिले को नशामुक्त भारत अभियान के क्रियान्वयन के लिए 10 लाख रुपए के बजट का शासन द्वारा प्रावधान किया गया है। अभियान के सफल क्रियान्वयन में अशासकीय संस्थाओं की मदद ली जाएगी। जिला स्तरीय समिति के गठन के पश्चात अब विकासखंड स्तरीय समितियों का गठन किया जाएगा। व्यापक रूप से अभियान में जनप्रतिनिधियों एवं जनसमुदाय की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। नशे की लत के शिकार व्यक्तियों की मदद के लिए नशामुक्ति विशेषज्ञों की सेवाएं भी ली जाएंगी। कलेक्टर श्री डाड ने अभियान के क्रियान्वयन के संबंध में समीक्षा करते हुए जिला चिकित्सालय में नशामुक्ति केंद्र स्थापना के लिए दो कक्ष आवंटित करने के निर्देश सिविल सर्जन को दिए। नशामुक्ति केंद्र पर नशा पीड़ित रोगी रखे जाएंगे जहां उनका उपचार तथा अन्य सहायता दी जाएगी।

एडीजे श्री साबिर अहमद खान ने बताया कि जिले में अभियान के तहत नशा पीड़ित व्यक्तियों को काउंसलिंग तथा अन्य माध्यम से नशे से मुक्त करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने योजनाओं की जानकारी भी दी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री केरकेट्टा ने बताया कि नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से वॉलिंटियर्स का चयन कर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि वे नशा पीड़ित व्यक्तियों को चिन्हित कर सेंटर पर उपचार करा सकें। प्रारंभ में उपसंचालक सामाजिक न्याय श्री एस.एस. चौहान ने नशा मुक्त भारत अभियान के उद्देश्य पर प्रकाश डाला।

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News