कोविड-19 से प्रभावित श्रमिक एवं कर्मचारियों के वेतन एवं कार्य पर बुलाने का स्पष्ट आदेश जारी करें | Covid 19 se prabhavit shramik evam karmchariyo ke vetan evam kary pr bulane ka spasht

कोविड-19 से प्रभावित श्रमिक एवं कर्मचारियों के वेतन एवं कार्य पर बुलाने का स्पष्ट आदेश जारी करें


पीथमपुर (प्रदीप द्विवेदी) - पीथमपुर 23 सितंबर बुधवार  को श्रमिक नेताओं ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि कोरोना  महामारी कोविड-19  से औद्योगिक नगरी लाखों श्रमिक कार्य करते हैं। कई श्रमिक एवं कर्मचारी इस बीमारी से प्रभावित भी हुए हैं।  श्रमिक नेताओं ने बतलाया कि प्रशासन की स्पष्ट नीति नहीं होने की वजह से कोरोना संक्रमित महावारी कोविड-19 मैं  श्रमिकों का शोषण किया जा रहा है।
  
श्रमिक नेताओं ने संयुक्त प्रेस  विज्ञप्ति जारी करते  हुए  इंटक के जिला अध्यक्ष फारुख खान भारतीय मजदूर संघ के सी डी पाटील रामगोपाल रघुवंशी अनिल तिवारी मायाराम नारायण कीर्ति इंडस्ट्रीज के  हरेंद्र सिंह सिंह चौहान ने बतलाया कि पीथमपुर में कार्यरत श्रमिकों के साथ कोविड-19 के नाम पर शोषण किया जा रहा है।  अगर श्रमिक या उसके  परिवार का कोई व्यक्ति संक्रमित हो जाता है ।तो उसे कंपनी वाले 15 से 20 दिन तक कंपनी आने के लिए मना कर देते हैं। और उस अवधि का उसको उसका वेतन भी नहीं देते।

जिससे श्रमिक को दोहरी मार पड़ती है। कई श्रमिकों को तो जबरदस्ती शंका के आधार पर ही 15 से 20 दिन तक क्वॉरेंटाइन कर दिया जाता है ।जिससे उन्हें घर पर ही रहना पड़ता है उस अवधि का  उन्हें वेतन कंपनियों के उद्योगपतियों द्वारा श्रमिक एवं कर्मचारियों को भुगतान नहीं किया जाता। पीथमपुर क्षेत्र में ऐसे हजारों श्रमिक हैं जो कि ईएसआई की सीमा से बाहर हैं जिससे उन्हें चिकित्सा सुविधा का लाभ भी नहीं मिल पाता। उद्योगपतियों एवं कंपनी द्वारा इस बीमारी को लेकर लगातार अन्याय किया जा रहा है। नेताओं द्वारा सरकार से निवेदन किया है   कोविड-19 की बीमारी के संबंध में श्रमिक एवं कर्मचारियों के   हित में स्पष्ट आदेश  जारी करने की कृपा करें ।जिससे प्रभावित  जो पॉजिटिव क्वॉरेंटाइन  हो जाते हैं उन्हें राहत मिल सके । कुछ उद्योगपतियों द्वारा सोशल डिस्टेंस के नाम पर श्रमिकों  एवं कर्मचारियों को कंपनी मे काम पर नहीं   बुलाया जाता ।साथ ही उनसे मेडिकल  जांच की की अपेक्षा भी  की जाती है  । इसके अलावा उक्त अवधि का वेतन व छुट्टियां भी नहीं दी जाती।
  
श्रमिक  नेताओं ने सरकार से अनुरोध किया है कि पीथमपुर में कार्यरत श्रमिकों एवं कर्मचारियों के हित का ध्यान रखते हुए जो भी कोविड-19 प्रभावित हैं उनके वेतन एवं कार्य पर बुलाने के संबंध स्पष्ट आदेश जारी करने का कष्ट करें। जिससे श्रमिक एवं कर्मचारियों को राहत मिल सके।

Post a Comment

0 Comments