वसुंधरा हरियाली महोत्सव के अंतर्गत पौधारोपण के लिए पौधे वितरित किए | Vasundhra hariyali mahotsav ke antargat podharopan ke liye podhe vitrit

वसुंधरा हरियाली महोत्सव के अंतर्गत पौधारोपण के लिए पौधे वितरित किए

वसुंधरा हरियाली महोत्सव के अंतर्गत पौधारोपण के लिए पौधे वितरित किए

बरमण्डल (नीरज मारू) - वसुंधरा हरियाली महोत्सव के अंतर्गत वृक्ष मित्रमंडल बरमण्डल , पदमपुरा  द्वारा संकुल केंद्र शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरमण्डल के सभी शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में पौधारोपण के लिए पौधे वितरित किए । पदमपुरा ग्राम के निवासी मोहनलाल मारू जो उज्जैन मे जिला खाद्य अधिकारी के पद पर पदस्थ है । उनके द्वारा अपने पिता की स्मृति में गत वर्ष वृक्षारोपण का एक व्यापक अभियान प्रारंभ किया था। गत वर्ष मोहनलाल मारू द्वारा ग्रामीणों के सहयोग से मुक्तिधाम पदमपुरा व श्री गोवर्धन गौशाला बरमण्डल में वृक्षारोपण किया गया था सभी वृक्ष अब अपना आकर लेने लगे है । उसी वृक्षारोपण अभियान को वसुंधरा हरियाली महोत्सव का नाम दिया गया। वृक्षारोपण के इसी अभियान को आगे बढ़ाते हुए अब शासकीय विद्यालयों में वृक्षारोपण कार्यक्रम प्रारंभ किया जा रहा है । शुक्रवार को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए आयोजित कार्यक्रम में संस्था प्राचार्य श्रीमती कांता लाकरा , शिक्षक नारायणसिंह रघुवंशी  , शिक्षक बृजलाल अग्निहोत्री , नगर पत्रकार संघ अध्यक्ष तेजकुमार मारू , पत्रकार गोपाल रावड़िया ने मां सरस्वती के चित्र का पूजन कर कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की । कार्यक्रम में संकुल के सभी प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों के प्रमुख उपस्थित थे । 


वृक्ष के महत्व पर प्रकाश डालते हुए शिक्षक नारायणसिंह रघुवंशी ने कहा पौधे की रक्षा हमे बच्चों की तरह करना चाहिए । सभी शिक्षक अपने विद्यालय में रोपित पौधे की देखभाल करे इसी उद्देश्य से पौधों को स्कूलों में रोपने का निर्णय लिया । शिक्षक बृजलाल अग्निहोत्री ने कहा कि हर व्यक्ति को अपने लिए ही कम से कम एक पौधा लगाना ही चाहिए व उसकी देखरेख भी करना चाहिए । जीवन मे जन्म से मृत्यु तक लकड़ी की आवश्यकता रहती है  इसलिए वृक्ष लगाने के साथ ही देखभाल करे । पत्रकार गोपाल रावड़िया ने कहा कि वृक्षारोपण सभी को करना चाहिए । हर व्यक्ति की अपने व अपने परिवारजनों के जन्मदिन के अवसर पर वृक्ष लगाना ही चाहिए । संकुल प्राचार्य कांता लाकरा ने कहा कि भले ही एक ही पौधा लगाए पर उसकी देखभाल जरूर करे । अपने विद्यालय में पौधा लगाने पर उसकी सुरक्षा करे । सभी अतिथियों द्वारा प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय प्रमुखों को पौधे सौंपे गए व पौधों की अच्छी तरह देखरेख हेतु कहा गया। कार्यक्रम का संचालन जनशिक्षक हरीश कुमार मारू ने किया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी शिक्षक सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए मास्क लगाए थे। इस अवसर पर संकुल के समस्त प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों के प्रमुख , जनशिक्षक शिवनारायण मारू , मीडियाकर्मी गोपाल घोड़ला , आरिफ शेख  , मनोज बुंदेला , अमृत मारू , मनीष पँवार आदि उपस्थित थे ।

Post a Comment

0 Comments