रेलवे स्टेशन पर विभिन्न विकास कार्यों, यात्री सुविधाओं में विस्तार को लेकर रेल मंत्री को लिखा पत्र | Railway station pr vibhinn vikar karyo yatri suvidhao main vistar

रेलवे स्टेशन पर विभिन्न विकास कार्यों, यात्री सुविधाओं में विस्तार को लेकर रेल मंत्री को लिखा पत्र

रेलवे स्टेशन पर विभिन्न विकास कार्यों, यात्री सुविधाओं में विस्तार को लेकर रेल मंत्री को लिखा पत्र

बुरहानपुर। (अमर दिवाने) - रेल मंत्री पीयूष गोयल एवं संबंधित उच्चाधिकारियों को मध्यप्रदेश की पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं क्षेत्र की जागरूक जनप्रतिनिधि श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने बुरहानपुर रेलवे स्टेशन पर विभिन्न विकास कार्यों, व्यवस्थाओं एवं सुविधाओं को लेकर पत्र लिखकर मांग की।

श्रीमती चिटनिस ने सेंट्रल रेल्वे के बुरहानपुर रेल्वे स्टेशन पर डाउन साईड में आईलैंड प्लेटफार्म क्रमांक 3 का निर्माण, प्लेटफार्म क्रमांक 2 पर यात्री सुविधाओं के विस्तार एवं रेक पाईंट पर आवश्यक सुविधाएं विकसित किए जाने की बात। सेंट्रल रेल्वे के बुरहानपुर रेल्वे स्टेशन पर डाउन साईड में आईलैंड प्लेटफार्म क्रमांक 3 का निर्माण किया जाना जनहित में नितांत आवश्यक है। बुरहानपुर रेल्वे स्टेशन मध्यप्रदेश का जिला केंद्र का रेल्वे स्टेशन है, यहां पर प्रतिदिन 40 से ज्यादा रेल्वे ट्रेनों का आवागमन होता है। प्रायः यह देखा गया है कि डाउन साइड में रात्रि में भुसावल से चलने वाली पैसेंजर ट्रेन को दुसखेड़ा या वाघोडा स्टेशन पर एक-एक घंटा रोक दिया जाता है, इस कारण ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों को अनावश्यक कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। रात्रि का समय, जंगल का क्षेत्र होने के कारण उन्हें खानपान की वस्तुएं नहीं मिल पाती एवं अनावश्यक विलम्ब होता है। सुरक्षा कारणों से भी आईलैंड प्लेटफार्म क्रमांक 3 का निर्माण अत्यधिक उपयोगी रहेगा। यदि बुरहानपुर रेल्वे स्टेशन पर डाउन साईड में आईलैंड प्लेटफार्म क्रमांक 3 का निर्माण हो जाता है, तो रात्रि की ट्रेने भी समय पर पहुंचेगी और किसी कारण से इन ट्रेनों को रुकना भी पढ़े तो खानपान की समुचित व्यवस्था भी इस स्टेशन पर यात्रियों को प्राप्त होगी। 

रेलवे स्टेशन पर विभिन्न विकास कार्यों, यात्री सुविधाओं में विस्तार को लेकर रेल मंत्री को लिखा पत्र

स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक 2 पर यात्री सुविधाओं के विस्तार की जनहित में नितांत आवश्यकता है। प्लेटफार्म क्रमांक 2 पर यात्री प्रतिक्षालय एवं अन्य मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए सभी आवश्यक संरचनाएं बनाया जाना जनहित व्यापक आवश्यक है, इस स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक 2 पर यात्री प्रतीक्षालय के अलावा फिल्टर पानी की व्यवस्था, महिला एवं पुरुषों के लिए पृथक-पृथक शौचालयों की व्यवस्था किया जाना अतिआवश्यक है।

इसी प्रकार बुरहानपुर रेल्वे स्टेशन पर रेल्वे प्रशासन आदेश के पश्चात हाफ रेक पॉईंट (22 डिब्बो वाला) प्रारंभ किया गया है। इसके पश्चात से अनलोडिंग हेतु यहां पर फर्टिलाइजर रेक आ रहे हैं। यह रेक पाईंट और अधिक प्रभावी रूप से बुरहानपुर जिला क्षेत्र के नागरिकों, कृषको, मजदूरों, व्यापारियों, के लिए उपयोगी हो सके, इस हेतु आवश्यक सुविधाएं यहां उपलब्ध कराया जाना नितांत आवश्यक है। जिसमें रेक पॉईंट पर पक्का प्लेटफार्म, टीन शेड सहित बनाया जाए। रेक पॉईंट पर उतरने वाले माल के लिए गोडाउन निर्माण एवं संचालन के लिए ऑफिस निर्माण किया जाए। साथ ही मजदूरों के विश्राम एवं व्यापारियों की बैठक के लिए पृथक-पृथक कक्ष बनाया जाए। वर्तमान समय में रेक पॉईंट पर आवागमन हेतु मात्र उत्तर दिशा की सड़क का उपयोग होता है, दक्षिण दिशा की ओर से भी आवागमन हेतु आरसीसी एप्रोच रोड बनाई जाए। रेक पॉईंट स्थान पर पानी एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की जाए, साथ ही चार पांच स्थानों पर हाईमास्ट लाइट लगवाकर समुचित प्रकाश व्यवस्था की जाए। वर्तमान रेक पॉईट मात्र 22 डिब्बों का है, उसे फुल रेक पॉईंट में परिवर्तित करते हुए कम से कम 42 डिब्बों का रेक पॉईंट बनाया जाए। सहित अन्य सुविधाओं का विस्तार एवं विभिन्न कार्य किए जाना आवश्यक है।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News