जिले भर में लगभग दो हजार पीएम आवास अधूरे | Jile bhar main lagbhag do hazar pm awas adhure

जिले भर में लगभग दो हजार पीएम आवास अधूरे

बजाग विकासखंड में बड़ा खेल हो सकता है उजागर 

बैगा जनजाति के हितग्राही भी हुए ठगी के शिकार

जिले भर में लगभग दो हजार पीएम आवास अधूरे

डिंडौरी(पप्पू पड़वार) - आदिवासी बहुल डिंडौरी जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा उजागर हुआ है। पीएम आवास योजना के अंतर्गत बनाए जा रहे आधे अधूरे मकानों को सरकारी दस्तावेजों में पूर्ण दर्शाकर हितग्राहियों से रुपये ऐंठ लिए गए। जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016-17 से वर्तमान समय तक पीएम आवास योजना के तहत जिले में कुल 27843 मकान स्वीकृत हुए हैं, जिसमें करीब 1843 मकान ऐसे भी हैं जिनकी राशि जारी तो कर दी गई है लेकिन मकान आधे अधूरे हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि सरकारी दस्तावेजों में उन अपूर्ण मकानों को पूर्ण दर्शा दिया गया है। फर्जीवाड़ा उजागर होने के बाद अधिकारी कुछ भी कहने से बचते नजर आ रहे हैं।

जिले भर में लगभग दो हजार पीएम आवास अधूरे

सेंदुरखार में बड़ी मनमानी

बजाग विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत पिपरिया के सेंदुरखार गांव में बड़ी मनमानी सामने आई है। इसके पहले भी नईदुनिया ने चांडा पंचायत में हुए फर्जीवाड़ा को उजागर किया था। जहां सौ फीसदी विशेष संरक्षित बैगा जनजाति के लोग निवास करते हैं। सेंदुरखार गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2016-17 में 65 आवास स्वीकृत हुए थे, लेकिन तीन साल गुजर जाने के बाद भी मकानों का निर्माण नहीं हो पाया है। दिवंगत हो चुके हितग्राही मुन्ना की पत्नी रामकली बताती हैं की आवास की पहली दो किश्तें स्थानीय ठेकेदार नेमिदास ने उनके पति से आवास बनाकर देने के एवज में ले लीं, लेकिन आवास आधा बनाकर ही छोड़ दिया गया। रामकली के अलावा हितग्राही माही बाई, लमतू बैगा व सुकल सिंह ने भी अपने साथ हुई धोखाधड़ी की बात बताई है।


नींव डालकर निकाल ली गई किश्त

पीएम आवास योजना की गाइडलाइन के मुताबिक हितग्राहियों को पहली किश्त मकान की नींव, दूसरी किश्त दीवार खड़ा करने व तीसरी किश्त छत व प्लास्टर के लिए दिए जाने का प्रावधान है, लेकिन सिर्फ नींव डालकर तीन तीन किश्तें जारी करना जनपद व जिले के अधिकारीयों की सांठगांठ को भी उजागर करता है।

जिला पंचायत अध्यक्ष ने भी लगाए आरोप

जिला पंचायत की अध्यक्ष ज्योति प्रकाश धुर्वे का साफ़ कहना है की पीएम आवास में फर्जीवाड़ा अधिकारियों की मिलीभगत के बिना संभव नहीं है। साथ ही उन्होंने मामले की जांच कराने का भरोसा भी जताया है। वहीं स्थानीय विधायक व पूर्व कैबिनेट मंत्री ओमकार मरकाम ने भी मामले को गंभीरता से लेते हुए उचित कार्रवाई का भरोसा दिया है। क्षेत्रीय सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने इस मामले में कुछ भी स्पष्ट जवाब नहीं दिया। इस मामले में जब नईदुनिया ने बजाग जनपद सीईओ के मोबाइल में संपर्क करने का प्रयास किया तो उनका फोन पहले की तरह नहीं उठा, जिससे उनका पक्ष सामने नहीं आया।

इनका कहना है

मैं कल ही सेंदुरखार के दौरे से आया हूं। शिकायत मिली है। जो भी दोषी होंगे उन्हें बख्शा नहीं जाएगा इस मामले को विधानसभा में भी उठाउंगा। भवन अधूरे हैं और राशि पूरी निकाल ली गई है। बजाग विकासखंड में बड़ी मनमानी सामने आ रही है। इसकी जांच होने में कई जिम्मेदार सामने आ जाएंगे।
ओमकार मरकाम
विधायक डिंडौरी।

आपके द्वारा जानकारी मिली है। मामले की जांच कराई जाएगी। उसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है।
फग्गन सिंह कुलस्ते
केंद्रीय राज्यमंत्री।


जिले में एक हजार से ज्यादा आवास नहीं बने हैं। अधिकारी जिम्मेदार हैं। मैं स्वयं जाकर देखूंगी। लापरवाही तो हुई है।
ज्योति प्रकाश धुर्वे
जिला पंचायत अध्यक्ष डिंडौरी।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News