ढाबलाहर्दू में अक्टूबर माह तक शत-प्रतिशत घरों में नल से पानी मिलेगा | Dablahardu main october mah tak shat pratishat gharo main nal se pani milega

ढाबलाहर्दू में अक्टूबर माह तक शत-प्रतिशत घरों में नल से पानी मिलेगा

कलेक्टर ने जल जीवन अभियान के तहत किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया

ढाबलाहर्दू में अक्टूबर माह तक शत-प्रतिशत घरों में नल से पानी मिलेगा

उज्जैन (रोशन पंकज) - तराना  जनपद के ग्राम ढाबलाहर्दू में आगामी अक्टूबर माह से शत-प्रतिशत घरों में  नल से पेयजल पहुंचाने की योजना पूर्ण हो जाएगी। जैसे ही योजना पूर्ण होगी सभी घरों में टंकी के माध्यम से नलों से पानी पहुंचाया जाएगा।ढाबलाहर्दू  की  पेयजल योजना को जल जीवन मिशन के तहत लिया गया है। योजना  के कार्यों का निरीक्षण करने के लिए आज कलेक्टर आशीष सिंह एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री  अंकित अस्थाना ढाबलाहर्दू ग्राम  में पहुंचे। यहां उन्होंने पानी के स्त्रोत का निरीक्षण किया तथा निर्मित की  जा  रही  टँकी  के बारे में जानकारी  प्राप्त की।


कलेक्टर ने  ढाबलाहर्दू गांव में जनसंख्या एवं घरों के हिसाब से पेयजल वितरण  किस तरह से  किया  जायेगा,  इसकी  पडताल की। कलेक्टर ने टंकी में सेंसर लगाने के लिए निर्देश दिए हैं। उन्होंने आगामी दो  दिन में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग एवम रोजगार  सहायक  को निर्देश दिए हैं कि ग्राम के सभी परिवारों का सर्वेक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। साथ ही यह भी देखा जाए कि कितने घरों में वर्तमान में नल के कनेक्शन है, कितने घरों के पास स्वयं का स्त्रोत है तथा कितने बचे हुए घर है जिनको पेयजल सुविधा प्रदान करना है। 

निरीक्षण के दौरान कार्यपालन यंत्री श्री एसके धारीवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि ढाबलाहर्दू ग्राम की जनसंख्या लगभग 4500 है। यहां पर हैं 800  घरों  में से 750  घरों  में नल का कनेक्शन दिया जा चुका है।  शेष 50 घरों को आगामी अक्टूबर तक कनेक्शन दे दिया जाएगा। ढाबला  की   पेयजल योजना की  लागत 48 लाख  है।  इसमें एक लाख लीटर पानी की टंकी निर्मित की जाएगी। वर्तमान में 75 हजार लीटर पानी की क्षमता की टंकी यहां पूर्व से निर्मित है। कलेक्टर ने  समय सीमा में मिशन मोड में उक्त कार्य को पूर्ण करने को कहा है।

Post a Comment

0 Comments