कालीसिंध फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी द्वारा वर्ष 2019-20 में 65 लाख रुपये का टर्नओवर किया गया | Kalisindh firmer producer company dvara varsh 2019-20 main

कालीसिंध फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी द्वारा वर्ष 2019-20 में 65 लाख रुपये का टर्नओवर किया गया

कंपनी की खुद की खाद-बीज की दुकान है, उज्जैन के दामों में कृषि आदान खरीद रहे हैं कृषक

कालीसिंध फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी द्वारा वर्ष 2019-20 में 65 लाख रुपये का टर्नओवर किया गया

उज्जैन (रोशन पंकज) - तराना जनपद के ग्राम ढाबलाहर्दू के किसान स्वयं की कंपनी को चलाकर आत्मनिर्भरता की नई इबारत लिख रहे हैं। कालीसिंध फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी के नाम से वर्ष 2015 में  रजिस्टर्ड करवाई गई कंपनी द्वारा वर्ष 2019-20 में 65 लाख रुपये का टर्नओवर करके इतिहास रच दिया गया है। तराना एवं महिदपुर तहसील के 19 ग्रामों के 970 किसानों की इस कंपनी के मालिक स्वयं किसान हैं। वे अपनी उपज को बेहतर बाजार उपलब्ध कराने, स्वयं के द्वारा गुणवत्तापूर्ण बीज का उत्पादन करने, गेहूं एवं सोयाबीन ग्रेडिंग कर बाजार से अच्छे मूल्यों पर बेचने के लिये एकजुट हो गये हैं।

कालीसिंध फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी द्वारा वर्ष 2019-20 में 65 लाख रुपये का टर्नओवर किया गया

तराना तहसील के गांवों की जीवन रेखा मानी जाने वाली छोटी कालीसिंध के किनारे बसे 19 गांवों को किसानों का यह अनूठा प्रयास है, वे अपनी किस्मत खुद लिख रहे हैं। वर्ष 2015 में किसानों ने मिलकर चार लाख रुपये की अंशपूंजी एकत्रित कर कंपनी का निर्माण किया। कंपनी के पास आज की स्थिति में साढ़े नौ लाख रुपये की कार्यशील पूंजी है। ढाबलाहर्दू में फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी द्वारा खाद, बीज एवं कीटनाशक का आऊटलेट खोला गया है। इसके माध्यम से वे क्षेत्र के सभी किसानों को उज्जैन के दामों पर खाद, बीज व कीटनाशक उपलब्ध करा रहे हैं। यही नहीं कंपनी द्वारा जैविक खेती का कार्य भी हाथ में लिया गया है। वर्मी कम्पोस्ट तैयार कर सदस्यों एवं अन्य कृषकों को एक हजार रुपये प्रति क्विंटल के मान से वर्मी कम्पोस्ट का विक्रय किया जा रहा है। कंपनी द्वारा एमपी एग्रो से टाईअप किया गया है, जिसके तहत सदस्यों से प्याज एवं आलू खरीदा जायेगा। इस वर्ष बीज उत्पादन के क्षेत्र में कंपनी द्वारा गेहूं का 300 क्विंटल बीज तैयार किया गया है। कंपनी के सदस्यों ने महाराष्ट्र में जाकर वहां की फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी के कामकाज का अध्ययन किया और अपने यहां सुधार ला रहे हैं। कंपनी के सीईओ एवं कृषक श्री मनोहरसिंह तोमर ने बताया कि कंपनी ने वेयर हाऊस बनाने के लिये 0.33 हेक्टेयर जमीन खरीद ली है तथा इस पर शीघ्र ही वेयर हाऊस बनाकर ग्रेडिंग मशीन लगाई जायेगी।


Post a Comment

0 Comments