आत्मनिर्भर भारत की राह पर स्थापित किया खुद का व्यवसाय मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना | Atmanirbhar bharat ki rah pr sthapit kiya khud ka vyavasay

आत्मनिर्भर भारत की राह पर स्थापित किया खुद का व्यवसाय मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना

आत्मनिर्भर भारत की राह पर स्थापित किया खुद का व्यवसाय मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना

बुरहानपुर। (अमर दिवाने) - जिदंगी को सर्वश्रेष्ठ बनाने का मौका ईश्वर ने हमें ही दिया है। इस वाक्य को चरितार्थ कर रहे है ग्राम नशीराबाद निवासी सावंत कुमार पाटील। शुरूवाती दौर में अपनी कमजोर परिस्थितियों से लड़कर एक मजबूत एवं संपन्नता की ओर बढ़ने की यह कहानी है। हम बात कर रहे है बुरहानपुर के एक ऐसे सफल उद्यमी की जिसने मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना के तहत स्वयं के व्यवसाय के साथ-साथ औरो को भी रोजगार दिया है। सावंत कस्टम हायरिंग व्यवसाय प्रारंभ कर अन्य लोगों को भी रोजगार देकर दूसरे युवाओं के लिए प्रेरणा स्त्रोत के रूप में सामने आये है।  

सावंत पाटील बताते है कि यह व्यवसाय प्रारंभ करने के पूर्व में हमारी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। एक दिन मुझें कही से मुख्यमंत्री कृषक उद्यमी योजना की जानकारी मिली थी। जिसके बाद मैंने जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र कार्यालय से संपर्क कर आवश्यक दस्तावेज के साथ आवेदन पत्र प्रस्तुत किया। जिसके बाद मेरा प्रकरण तैयार कर बैंक ऑफ इण्डिया की शाखा में प्रेषित किया गया। बैंक द्वारा मुझें 15 लाख रूपये का ऋण दिया गया। जिसके बाद मैंने स्वयं का कस्टम हायरिंग का व्यवसाय स्थापित कर लिया है। इस व्यवसाय से 4 लोगों भी रोजगार मिल रहा है।

Post a Comment

0 Comments