जिले में 01 जुलाई से प्रारंभ हुआ "किल कोरोना अभियान" | Jile main 01 july se prarambh hua kill corona

जिले में 01 जुलाई से प्रारंभ हुआ "किल कोरोना अभियान"

अपर कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह ने कटंगी के ग्रामों में किया अभियान का निरीक्षण

जिले में 01 जुलाई से प्रारंभ हुआ "किल कोरोना अभियान"

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - कोविड-19 के व्यापक सर्वेलेन्स के लिए प्रदेश भर में चलाया जा रहा 15 दिवसीय "किल कोरोना अभियान" आज 01 जुलाई से बालाघाट जिले में भी प्रारंभ हो गया है। इस अभियान के प्रारंभ होने के साथ ही सर्वे टीम द्वारा घर-घर जाकर कोरोना के संदिग्ध मरीजों का पता लगाने एवं आम जन को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का काम प्रारंभ हो गया है। अपर कलेक्टर श्री राघवेन्द्र सिंह ने आज 01 जुलाई को कटंगी विकासखंड के ग्रामों का भ्रमण कर इस अभियान का जायजा लिया। इस दौरान कटंगी एसडीएम श्री राहित बम्होरे एवं कटंगी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री देवेश सर्राठे भी मौजूद थे।


     उल्लेखनीय है कि किल कोरोना अभियान के अंतर्गत घर-घर जाकर सर्वे के लिए जिले में कुल 254 टीमें बनाई गई है। प्रत्येक टीम प्रतिदिन 100 घर जाकर सर्वे का कार्य करेगी। प्रत्येक टीम में आशा कार्यकर्त्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता, क्षेत्र की एएनएम को शामिल किया गया है। इस अभियान के दौरान घर-घर जाकर जिले की 19 लाख लोगों की जनसंख्या का सर्वे किया जायेगा और कोरोना के संदिग्ध मरीजों का पता लगाया जायेगा। सर्वे के दौरान बुखार, मलेरिया, डेंगू, मधुमेह, हायपर टेंशन, रक्तचाप, केंसर के मरीजों की जानकारी एकत्र की जायेगी। बुखार के मरीजों को खंड चिकित्सालय के फिवर क्लीनिक में उपचार के लिए भेजा जायेगा। इस अभियान के डाटा संकलन एवं उसकी एन्ट्री के लिए 338 टीमें बनाई गई है।

     आम जन से अपील की गई है कि वे "किल कोरोना अभियान" में घर-घर पहुंच रहे सर्वे दल को आवश्यक जानकारी देकर सहयोग करें। सर्दी- खांसी जुकाम के साथ डेंगू, मलेरिया, डायरिया आदि के लक्षण पाए जाने पर भी जरूरी परामर्श और उपचार दिया जायेगा। सर्वे करने वाली प्रत्येक टीम को नॉन कान्टेक्ट थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर और जरूरी प्रोटेक्टिव गियर उपलब्ध कराया गया है।
     "किल कोरोना अभियान" में सर्वे द्वारा एस.ए.आर.आई./आई.एल.आई. के संदिग्ध मरीजों के साथ-साथ मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि के संदिग्ध मरीजों को भी चिन्हांकित कर इनकी प्रविष्टि "सार्थक एप" में की जायेगी। कोविड-19 के संदिग्धों की जिनकी प्रविष्टि "सार्थक एप" पर की जाती है, के सम्बन्धित क्षेत्रों को मेप्ड एम.एम.यू. द्वारा सेम्पलिंग की जायेगी। रोजाना चिन्हित किये गये संदिग्धों की सेम्पलिंग के बाद उनकी टेस्टिंग आर.टी.पी.सी.आर. और टी.आर.यू.एन.ए.टी. के माध्यम से की जायेगी।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News