कोरोना मुक्त होने की ओर बढ़ा डिंडौरी | Corona mukt hone ki or bada dindori

कोरोना मुक्त होने की ओर बढ़ा डिंडौरी


डिंडौरी (पप्पू पड़वार) - डिंडौरी जिला कोरोना वायरस मुक्त होने की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। शनिवार को एक साथ 6 मरीज स्वस्थ्य होने के बाद कोविड केयर सेंटर एकलव्य स्कूल से डिस्चार्ज किए गए। अब मात्र कोरोना एक्टिव का एक मामला रह गया है। जिले भर में कुल 30 कोरोना पीड़ित सामने आए थे, जिनमें 29 के डिस्चार्ज हो जाने से प्रशासन सहित स्वास्थ्य महकमे को भी बड़ी राहत मिली है। डिंडौरी जिले में मरीजों के स्वस्थ्य होने का रिकवरी रेट भी 100 प्रतिशत है। प्रदेश के अन्य जिलों में जहां कोरोना पॉजिटिव कुछ मरीजों की मौत हुई है, वहीं डिंडौरी जिले में सभी मरीजों के स्वस्थ्य होकर घर लौटने को बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। जिन 6 मरीजों को स्वस्थ्य होने के बाद शनिवार को डिस्चार्ज किया गया उसमें डिंडौरी विकासखंड के तीन, करंजिया, मेहंदवानी और अमरपुर विकासखंड का एक-एक मरीज शामिल है। स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा स्वस्थ्य होकर कोरोना पीड़ितों को रवाना करने के दौरान तालियां बजाकर उनका उत्साह बढ़ाया गया।

शनिवार को भेजे गए 90 संदिग्ध के सैंपलः

 शनिवार को 90 सैंपल जांच के लिए संदिग्धों के भेजे गए हैं। सैंपल भेजने का आंकड़ा बढ़कर अब 2404 पहुंच गया है। बताया गया कि अन्य राज्यों और प्रदेश के अन्य जिलों से लोगों और मजदूरों का लौटना अभी तक जारी है। शनिवार को 220 लोग और लौटे है, जिससे आंकड़ा बढ़कर 35568 पहुंच गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों की मानें तो होम क्वारंटाइन किए गए लोगों की संख्या बढ़कर 28295 पहुंच गई है। संस्थागत क्वारंटाइन 2034 लोगों करना बताया जा रहा है। राहत शिविर में 8321 लोगों को रखना बताया 

2250 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिवः

 डीपीएम विक्रम सिंह ने बताया कि 2250 सैंपल की रिपोर्ट अब तक नेगेटिव आई है। जिले में मात्र एक कोरोना का एक्टिव मामला रह गया है। डॉक्टरों की माने तो जिला मुख्यालय के वार्ड क्रमांक 4 निवासी दिल्ली से लौटा 30 वर्षीय युवक जो कोविड केयर सेंटर में भर्ती है, उसकी हालत भी बेहतर है। अंतिम रिपोर्ट एक-दो दिन में आते ही संबंधित युवक को भी डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही उसके संपर्क में आए परिजनों सहित अन्य लोगों की भी रिपोर्ट नेगेटिव आ गई थी। संबंधित युवक के डिस्चार्ज होने और कोई नया मरीज जिले में न मिलने पर डिंडौरी जिला कोरोना से जंग जीत कर कोरोना से मुक्त जिले में शामिल हो जाएगा।

आज जिला मुख्यालय में टोटल लॉकडाउनः

 कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए कलेक्टर बी कार्तिकेयन द्वारा लिा मुख्यालय में 20 जून की रात नौ बजे से 22 जून की सुबह सात बजे तक जिले में टोटल लॉकडाउन के आदेश शुक्रवार को जारी कर दिए थे। आज 21 जून रविवार को बाजार पूरी तरह बंद रहेगा। जारी आदेश में उल्लेख किया गया है कि डिंडौरी नगर के वार्ड क्रमांक चार राममंदिर के पास दिल्ली से आए एक व्यक्ति के कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने के बाद संक्रमण अन्य स्थानों पर फैलने की प्रबल संभावना है। ऐसी स्थिति में कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए आवश्यक बचाव किए जाने के लिए कंपलीट लॉकडाउन कर्फ्यू का आदेश ही प्रभावशील होगा।

Post a Comment

0 Comments