कलेक्टर ने की सारस पक्षी गणना के परिणामों की घोषणा, जिले में 60 सारस पक्षी की उपस्थिति पाई गई | Collector ne ki saras pakshi gadna ke parinamo ki ghoshna

कलेक्टर ने की सारस पक्षी गणना के परिणामों की घोषणा, जिले में 60 सारस पक्षी की उपस्थिति पाई गई

कलेक्टर ने की सारस पक्षी गणना के परिणामों की घोषणा, जिले में 60 सारस पक्षी की उपस्थिति पाई गई

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - पर्यावरण एवं वन्य जीव संरक्षण तथा संवर्धन के लिए कार्यरत संस्था सेवा गोंदिया के अध्यक्ष श्री सावन बहेकार ने जानकारी दी कि दिनांक 13 से 18 जून 2020 तक गोंदिया जिले में 23 टीमें तथा बालाघाट जिले में 21 टीमें बनाकर सारस की गणना की गई . यह सभी टीमें प्रतिदिन सुबह 5:00 बजे से 10:00 बजे तक विभिन्न स्थानों में प्रत्यक्ष रूप से जाकर सारस के विश्राम स्थलों पर सारस गणना करती थी . बालाघाट जिले में बालाघाट टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल, वन विभाग एवं वन्य प्राणी संरक्षण एवं संवर्धन से जुड़े कृषक एवं स्वयंसेवी लोग इस कार्य में लगे रहे सेवा संस्था के सदस्य पूरे वर्ष भर सारस के विश्राम स्थल प्रजनन अधिवास तथा भोजन के लिए प्रयुक्त भ्रमण पद का अभ्यास किया जाता है साथ ही सारस के अधिवास एवं उनके आसपास रहने वाले किसानों को सारस का महत्व बताकर उसके संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रेरित किया जाता है ।


बाघ एवं वैनगंगा नदी महाराष्ट्र मध्य प्रदेश के गोंदिया तथा बालाघाट जिलों को विभाजित करती है भौगोलिक दृष्टिकोण से नदी के दोनों ओर के प्रदेश की जैव विविधता में काफी समानता पाई जाती है अतः कुछ सारस के जोड़े अधिवास तथा भोजन के लिए दोनों ओर के प्रदेशों में समान रूप से विचरण करते पाए जाते हैं सीमाओं का बन्धन उनके लिए मायने नहीं रखता है जो मनुष्य के लिए अच्छा सबक है।

 बालाघाट जिले में 21 टीमों  एवं गोंदिया जिले में 23 टीमों द्वारा कुल 60 से 70 स्थानों पर  में गणना का कार्य किया गया बालाघाट जिले के प्रभारी   अविजीत परिहार के मार्ग दर्शन में किया गया ।

आज दिनांक 20 जून 2020 कार्यालय कलेक्ट्रेट बालाघाट में सारस गणना के परिणामों को कलेक्टर दीपक आर्य द्वारा घोषित किया गया जिसमें गोंदिया जिले में 45 से 47 एवं बालाघाट जिले में 56 से 58 सरसो की गणना की गई .कलेक्टर दीपक आर्य ने बताया कि जो परिणाम आए हैं उसमें सेवा संस्था वन्य जीव संरक्षण से जुड़े लोग एवं जिले के जागरूक कृषकों के कारण इनकी संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है जो सारस के लिए एक अच्छे संकेत हैं . जिससे जिले का नाम सारस लैंड के नाम से भी जाना जाएगा .कार्यक्रम के अंत में कलेक्टर दीपक आर्य ने सारस संरक्षण से जुड़ी संस्था एवं सभी व्यक्तियों का आभार प्रकट किया. उन्होंने सभी लोगो से अपील की कि सारस संरक्षण हेतु जागरूकता अभियान चलाया जाए ताकि जिले में इनकी संख्या ओर अधिक हो सके । कार्यक्रम में कलेक्टर दीपक आर्य द्वारा सारस संरक्षण हेतु तैयार किए गए पोस्टर का विमोचन किया तथा गणना के दौरान खींची गई फोटो का भी विमोचन किया गया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से सहायक कलेक्टर दलीप कुमार, अभय कोचर, खगेश कावरे, चेतन जतानी, अविजित परिहार, रवि पालेवार उपस्थित रहे

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News