हज यात्रा 2020- केवल स्थानीय लोगों को मिलेगी हज की अनुमति | Hajj yatra 2020 kewal sthaniya logo ko milegi hajj ki anumati

हज यात्रा 2020- केवल स्थानीय लोगों को मिलेगी हज की अनुमति

हज यात्रा 2020- केवल स्थानीय लोगों को मिलेगी हज की अनुमति

अलीराजपुर। (रफीक क़ुरैशी) - वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण इस वर्ष भारत से हज यात्रा को लेकर पिछले कुछ महीनों से बनी असमंजस की स्थिति अब स्पष्ट हो गई है । सऊदी अरब सरकार के हज मंत्रालय ने आधिकारिक रूप से इस बात की पुष्टि कर दी है कि इस वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से अगस्त के पहले सप्ताह में होने जा रहै हज की अदायगी सीमित संख्या में केवल सऊदी के स्थानीय लोग ही कर सकेंगे । किसी भी अन्य देश से हज के लिये आने वालों को अनुमति नही रहेगी. सऊदी सरकार सोश्यल डिस्टेंस के अतिरिक्त कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये सभी सुरक्षात्मक प्रावधान अपनाएगी, ज्ञातव्य रहै कि इस वर्ष मध्यप्रदेश से 4864 लोगों का हज पर जाने के लिये चयन किया गया था। 

मध्यप्रदेश हज वेलफेयर सोसायटी के चैयरमेन मुकीत खान ने पिछले दिनों भारत सरकार के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को भेजे गए पत्र में माँग की थी कि इस वर्ष यदि हज यात्रा निरस्त होती है तो जिन आवेदकों का इस वर्ष हज के लिये चयन हुआ है उन्हें अगले वर्ष आरक्षण श्रेणी में रख  हज का अवसर प्रदान किया जाए । इस आशय की कॉपी केंद्रीय हज कमेटी के कार्यवाहक चैयरमेन शेख जिना नबी और सभी हज कमेटी सदस्यों को भी प्रेषित की गई है ।ज़िला हज वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष मुस्तकीम मुगल ने भारतीय हज यात्रियों के हित मे न्यायोचित कदम उठाए जाने की माँग की है । उन्होंने कहा कि हर मुसलमान का सपना होता है कि वह ज़िन्दगी में एक बार पवित्र हज यात्रा पर जाए इस हेतु वह अपनी कमाई में से कुछ हिस्सा हज के लिये जोड़ता रहता है, जब उसका हज के लिये चयन होता है तो उसकी खुशी का ठिकाना नही होता । इस वर्ष महामारी के चलते हज यात्रा न होने से लोगों में मायूसी है यदि जल्द ही उन्हें अगले वर्ष के लिये आरक्षित कर प्राथमिकता दिए जाने की घोषणा कर दी जाये तो यह उनके लिए निश्चिंता और प्रसन्नता की बात होगी ।

Post a Comment

0 Comments