विधायक जैन की पहल पर विहार के दौरान जैन समाज के साधु संतों की सुरक्षा - व्यवस्था के निर्देश जारी | Vidhayak jain ki pahal pr vihar ke douran jain samaj

विधायक जैन की पहल पर विहार के दौरान जैन समाज के साधु संतों की सुरक्षा - व्यवस्था के निर्देश जारी

विधायक जैन की पहल पर विहार के दौरान जैन समाज के साधु संतों की सुरक्षा - व्यवस्था के निर्देश जारी

उज्जैन (रोशन पंकज) - उज्जैन उत्तर विधायक श्री पारस चन्द्र जैन ने गृह मंत्री तथा पुलिस महानिरीक्षक को 10 मई को पत्र भेजकर अनुरोध किया था कि जुलाई 2020 के प्रथम सप्ताह से चातुर्मास प्रारंभ होने वाला है, इसलिये चातुर्मास से एक माह पूर्व जैन समाज के साधु साध्वियां पैदल विहार कर चातुर्मास स्थान पर पहुंचते हैं। कुछ साधु संत व्हील चेयर पर रहते है जिनके साथ गाडी चलाने वाले व बडे आचार्यों के साथ एक चारपहिया गाडी रहती है एवं सभी साधु संत चार माह वहीं व्यतीत करते है। साधु संतो के साथ विहार के समय अन्य जनसमूह नहीं रहता है। इस वर्ष भी कई साधु साध्वी विहार करते हुए कई गांवो एवं कस्बो मे फंसे हुए हैं व पैदल ही अपने चातुर्मास स्थल पर पहुंचना चाहते हैं। विधायक श्री पारस चन्द्र जैन ने अपने पत्र में गृह मंत्री से आग्रह करते हुए कहा था कि कृपया इस विषय पर ध्यान देते हुए सभी जगह पुलिस अधीक्षको को सूचित करते हुए एक ऐसी व्यवस्था बनाई जाए, जिससे इनका आवागमन सुगम, सरल एवं सुरक्षित हो सके।
विधायक श्री पारस चन्द्र जैन के पत्र अनुसार कार्यवाही करते हुए 22 मई को सहायक पुलिस महानिरीक्षक, विशेष शाखा (सुरक्षा) भोपाल के हस्ताक्षर से एक पत्र उप पुलिस महानिरीक्षक (शहर), भोपाल, इंदौर तथा मध्यप्रदेश के समस्त पुलिस अधीक्षक को जारी किया गया है । इस पत्र में जैन समाज के साधु संतों के विहार के दौरान उनकी आवश्यक सुरक्षा एवं व्यवस्था उपलब्ध कराये जाने के निर्देश जारी किये गए हैं।
पूर्व मंत्री एवं उज्जैन उत्तर के विधायक श्री पारस चन्द्र जैन के प्रयासों से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जैन समाज के सभी साधु संतों को जो चातुर्मास में एक स्थान से दूसरे स्थान पर विहार करते है। इस हेतु संतो को आने जाने में कोई असुविधा का सामना ना करना पड़े व उनके विहार की पूरी व्यवस्था के संबंध में प्रदेश के सभी पुलिस अधीक्षकों को आदेश जारी कर दिया गया है। विधायक श्री जैन ने कहा कि सभी समाज प्रमुख इस संबंध में अवगत हों व अपने क्षेत्र में विहार करने वाले साधु संतों के विहार के सम्बन्ध में अपने क्षेत्र के पुलिस अधीक्षक को अवगत करायें।
विहार के समय जैन समाज के साधु संतों की सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश जारी किए जाने पर विधायक श्री पारस जैन ने मुख्यमंत्री और ग्रह मंत्री को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार प्रकट किया है।

Post a Comment

0 Comments