सही जानकारी और पूर्ण सावधानी रखकर हम कोरोना संक्रमण रोक सकते हैं | Sahinjankari or purn savdhani rakhkar hum corona sankraman

सही जानकारी और पूर्ण सावधानी रखकर हम कोरोना संक्रमण रोक सकते हैं 

बुरहानपुर। (अमर दिवाने) - यदि आपके परिवार में आकस्मिक या किसी भी तरह की बिमारी से परिवार के किसी भी सदस्य की मृत्यु हुई है, तो परिवार के अन्य सदस्यो की सुरक्षा एवं कोरोना संक्रमण की रोकथाम की जिम्मेदारी आपकी स्वयं की हैं। मृतक के परिवार में अधिक भीड़ एकत्रित ना होने दे, पड़ोसी अन्य रिश्तेदारों को अपने घर आने से रोके, मृत देह को स्पर्श करने से बचे और पूरी तरह ढक दे।
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए मृतक के घर एवं स्पर्श किये गये सभी स्थानो को सोडियम हाइपोक्लाराईड से सैनिटाईजेशन करने के सरल उपाय निम्नानुसार है। 
1) मृतक के उपयोग किये गये स्थान संक्रमित हैं, मृतक एवं ऐसे स्थानो से दूरी बनाकर, वहॉ झाडू या साधारण पोंछे का इस्तेमाल ना करे। सबसे पहले सोडियम हाइपोक्लाराईट 1 प्रतिशत का पोंछा लगाये।
2) घर के फर्श एवं दीवारो को 7 फीट ऊंचाई तक 1 प्रतिशत सोडियम हाईपोक्लोराईड से विसंक्रमित करे।
3) जिन चीजो को अक्सर छुआ जाता हैं, जैसे दरवाजे के हैण्डल, कुंडिया, चैन, ताला, टेबल, चेअर, पेन, चाबी, चश्मा, सीढ़ियो की रेलिंग आदि को साफ करने के लिये साफ कपडे को सोडियम हाइपोक्लाराईड सोल्यूशन मे भिगाकर इसे घूमाते हुए साफ करे।
4) मृतक के उपयोग किये गये गद्दे, तकिये, उसके कवर, कपडे़ आदि को सोडियम हाईपोक्लाराईड सोल्यूशन से धो ले।
5) शौचालय, बेसिन, बरामदो, डस्टबिन, स्टील के बर्तन, प्लास्टिक की वस्तुएं आदि को विसंक्रमित करें।
उपरोक्तानुसार विसंक्रमण की प्रक्रिया परिवार के किसी एक सदस्य द्वारा दस्तानें एवं मास्क का उपयोग कर पूरी सावधानी से पूर्ण की जावे। सोडियम हाईपोक्लोराईड 1 प्रतिशत का उपयोग अनिवार्य रूप से स्प्रे, पोछे एवं परिसर एवं स्पर्श की गई वस्तुओं को विसंक्रमित करने में करें। अधिक जानकारी के लिये कोविड कांट्रोल रूम में दूरभाष नं. 07325-251892 पर संपर्क करे। कोरोना संक्रमण को समाप्त करने में सहयोग करें।

Post a Comment

0 Comments