रोटरी क्लब ‘मेन’ द्वारा कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता कार्यक्रम रखा | Rotary club main dvara corona virus ko lekar jagrukta karyakram rakha

रोटरी क्लब ‘मेन’ द्वारा कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता कार्यक्रम रखा

पक्षकार ग्रामीणों, कर्मचारियों और अधिवक्ताओं को कोरोना वायरस से रोकथाम हेतु होम्योपैथिक गोलियों का किया वितरण

रोटरी क्लब ‘मेन’ द्वारा कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता कार्यक्रम रखा

झाबुआ (मनीष कुमट) - रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ द्वारा 19 मार्च, गुरूवार को जिला न्यायालय झाबुआ के साथ तहसील न्यायालय थांदला परिसर में कोरोना वायरस को लेकर पक्षकार ग्रामीणों, कर्मचारियों और अधिवक्ताओं को जागरूक करते हुए कार्यक्रम का आयोजन कर चिकित्सकों द्वारा उन्हें कोरोना वायरस के लक्षण, बचाव एवं रोकथाम संबंधी आवष्यक जानकारी देने के पश्चात् सभी को निःषुल्क होम्योपैथिक गोलियों का वितरण किया गया। दोनो न्यायालय परिसर में कार्यक्रम का आयोजन कर कुल 800 गोलियों का पैक का वितरण हुआ। 20 मार्च को तहसील न्यायालय पेटलावद में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

रोटरी क्लब ‘मेन’ द्वारा कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता कार्यक्रम रखा

सर्वप्रथम जिला न्यायालय परिसर में कार्यक्रम का आयोजन करते हुए रोटरी मंडल 3040 के पूर्व सहायक मंडलाध्यक्ष एवं वरिष्ठ रोटेरियन यषवंत भंडारी ने बताया कि आज देष सहित दुनियाभर में कोरोना वायरस ने अपने पैर पसार रखे है। ंजिससे हर कोई भयभीत है। भारत देष में इसके वर्तमान में 151 केस सामने आए है। झाबुआ जिले में विषेषकर आप ग्रामीणजनो को इस जानलेवा बिमारी से बचाव के लिए आवष्यक सावधानियां बरतना जरूरी है। यह एक संक्रमित बिमारी है, इससे बचने के लिए हमे अपने खान-पान में विषेष सावधानियां बरतने की जरूरत है। यदि हम सड़े गले खाद्य पदार्थ, मांसाहार एवं शराब सेवन में कोताही बरतेंगे, तो यह बिमारी हमारे अंदर तेजी से नहीं फैलेगी। बार एसोसिएषन झाबुआ के अध्यक्ष बद्रीलाल सोनी ने उपस्थित ग्रामीण पक्षकारों को आदिवासी भाषा में संबोधन कर जागरूक किया। 
खांसते एवं छींकते समय मुंह पर कपड़ा रखे बाद महिला चिकित्सक डाॅ. चारूलता दवे ने इसके लक्षण बताएं कि यदि हमे अधिक खांसी, छींक हो रहीं है या तेज बुखार और सांस लेने में अधिक तकलीफ हो रही है, तो तुरंत हम अपने समीपस्थ स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर आवष्यक परामर्ष लेने के सााि उपवार करवाएं। खांसते-छींकते समय मुंह पर कपड़ा रखे। ऐसे संक्रमित लोग अपने मुंह पर मास्क पहनने के साथ दूसरे व्यक्ति से करीब 3 मीटर की दूरी अवष्य रखे। यदि आप यह होम्योपैथिक दवाई लेंगे, तो आपकी इम्यूनिटी शक्ति बढ़ने के साथ तेजी से आपको इस बिमारी के वायरस नहीं फैलेंगे एवं काफी हद तक इससे बचाव हो सकेगा। इस अवसर पर डाॅ. अरविन्द दातला ने भी कोरोना वायरस के रोकथाम संबंधी आवष्यक जानकारी दी।

विषेष रूप से इनकी रहीं उपस्थिति 

कार्यक्रम में विषेष रूप से वरिष्ठ रोटेरियन एवं वरिष्ठ अभिभाषक दिनेष सक्सेना, रोटरी मंडल 3040 के डिस्ट्रीक्ट सचिव उमंग सक्सेना, रोटरी क्लब ‘मेन;’ सचिव मनोज अरोरा, रोटरेक्ट क्लब सचिव दौलत गोलानी, अभिभाषकों में नरेष डोषी, अजय सोनी, मनीष कानूनगो, श्री संघवी सहित बड़ी संख्या में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से आए पक्षकार महिला-पुरूष एवं युवा उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन रोटरी क्लब ‘मेन’ अध्यक्ष हिमांषु त्रिवेदी ने किया।

कुल 800 पैक वितरित किए गए

कार्यक्रम के मुख्य आयोजक वरिष्ठ रोटेरियन एवं वरिष्ठ अधिवक्ता उमंग सक्सेना ने बताया कि जिला न्यायालय परिसर में अधिवक्ताआंे, कर्मचारियों के साथ विषेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों से आए पक्षकारों को होम्योपैथिक की गोलियों के पैक का वितरण किया गया। जिला न्यायालय में कुल 450 पैक, प्रति पैक परिवार के 6 सदस्यों के अनुसार वितरित हुए। इसी प्रकार का कार्यक्रम तहसील न्यायालय परिसर थांदला में भी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर यहां 300 पैक वितरित किए गए। इस कार्य में सहयोग नर्सिंग स्टाॅफ द्वारा भी पूर्ण सहयोग प्रदान किया गया। 20 मार्च को तहसील न्यायालय पेटलावद में कार्यक्रम का आयोजन होगा।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News