घरों की दशा सुधारने के लिए महिलाओं ने पीपल के वृक्षों की पूजन की | Gharo ki dasha sudharne ke liye mahilao ne pipal ke vrikshon ki pujan

घरों की दशा सुधारने के लिए महिलाओं ने पीपल के वृक्षों की पूजन की

वृक्षों पर सूत बांधकर लगाई परिक्रमा 

समूह में पढ़ी राजा नल और रानी दम्यंती की कथा

घरों की दशा सुधारने के लिए महिलाओं ने पीपल के वृक्षों की पूजन की

झाबुआ (मनीष कुमट) - शहर में तिथि अनुसार 18 मार्च को दषा माता का पर्व सुहागिन महिलाओं के साथ युवतियों एवं बालिकाओं द्वारा भी मनाया गया। इस दिन महिलाओं ने ंअपने घरों के समीपस्थ पीपल के वृक्षों की विधि-विधान से पूजन कर वृक्षों पर सूत का धांगा बांधकर परिक्रमा लगाई। पश्चात् घरों की दषा सुधारने के लिए दषा माताजी से प्रार्थना की। 

घरों की दशा सुधारने के लिए महिलाओं ने पीपल के वृक्षों की पूजन की

दशा माता पर्व पर 18 मार्च, बुधवार को शहर के शगुन गार्डन के समीपस्थ, विवेकानंद कॉलोनी, सिद्धेवर कॉलोनी में पशु चिकित्सालय परिसर, गोपाल कॉलोनी में गोपाल मंदिर के बाहर, कॉलेज मार्ग पर नसिया भवन के समीप, डीआरपी लाईन में गोपेष्वर महादेव मंदिर के समीप, मेघनगर नाका, दिलीप गेट, भोज मार्ग में तेजाजी मंदिर के समीप, जिला चिकित्सालय के पीछे आदि सहित करीब 2 दर्जन स्थानों पर पीपल के वृक्षों पर अलुसबह से ही महिलाओं की पूजन-पाठ के लिए भीड़ देखने को मिली। महिलाओं एवं बालिकाओं द्वारा नए वस्त्र धारणकर पूजन की थाली सजाकर पीपल के वृक्षों की हल्की, कंकु, चावल आदि से पूजन कर नारियल बदारा गया। बाद सभी को प्रसादी वितरण करने के साथ सूत के धागे को वृक्ष पर बांधते हुए 10 बार परिक्रमा लगाई। समूह में राजा नल और रानी दमयंती की कथा सुनी एवं सुनाई। इस दिन घरों में विषेष व्यंजनों के साथ दाल-चूरमे की बांटी बनाकर ग्रहण की गई। महिलाआें ने बाजार से नए झाड़ू की खरीदी कर घरों की सफाई की।

जिला चिकित्सालय के पीछे इन महिलाओं ने की पूजन

जिला चिकितसालय के पीछे वर्षों पुराने पीपल के वृक्ष की श्रीमती रामकुंवर जोषी, हेमा पंड्या, बबीता जोषी, स्वाति आमया, उषा आमया, माया, दिव्यबाला पंड्या, वंदना सांवल, मीनाक्षी सांवल आदि महिलाओं ने आस्था एवं श्रद्धा पूजन करते हुए समूह में कथा पढ़ी। सहयोग ऋषि पंड्या ने प्रदान किया। वहीं बसंत कॉलोनी में गायत्री शक्तिपीठ के समीप स्थित पीपल के वृक्ष पर बसंत कॉलोनी महिला मंडल की महिलाओं ने एकत्रित होकर उत्साहपूर्वक विधि-विधान से पूजन-पाठ कर पर्व की रस्म अदा की एवं समूह में बैठकर सभी ने कथा पढ़ी।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News