सब्जी मंडी में लगी आग कई दुकानें जलकर खाक | Sabji mandi main lagi aag kai dukane jalkar khak

सब्जी मंडी में लगी आग कई दुकानें जलकर खाक

एक व्यक्ति की जलकर मौत

सब्जी मंडी में लगी आग कई दुकानें जलकर खाक

डिंडौरी (पप्पू पड़वार) - कल देर रात जिला मुख्यालय डिंडौरी के मुख्य मार्ग पर स्थित सब्जी मंडी में लगी आग से दर्जन भर दुकानें जलकर खाक हो गई, घटना में दुकान के भीतर ही कम्मू खान नामक व्यापारी की घटनास्थल पर ही जलने से मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार रात 10:30 के लगभग सब्जी मंडी स्थित दुकानों में आग भड़की, उस वक्त तक अधिकांश दुकानदार अपने-घर जा चुके थे दुकानों में रखे खाली बोरो और प्लास्टिक की कैरेट मैं आग पकड़ जाने से देखते ही देखते लगी आग का तांडव नजर आने लगा।

अधिकांश दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों का लोहे की ग्रिल से सुरक्षित किया गया हैं। आग लगने से बिजली के तार जल जाने से इन दुकानों की जालियों में करंट दौड़ गया जिससे आग बुझाना संभव नहीं था।

सब्जी मंडी में लगी आग कई दुकानें जलकर खाक

कम्मू खान देखते ही देखते जल गया

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार कम्मू खान नाम का व्यपारी अपनी दुकान में हीं सोता था, उसकी दुकान में लाईट ना होने से अंधेरे में ही रहता था घटना के वक्त वह बोरे से टिक कर बैठा था कुछ दुकादारों ने उसे आवज लगाई तब उसने अपना हाथ बढ़ाया किन्तु आग से घिर चुके कम्मू खान तक पहुंचना मुश्किल हो रहा था और तभी बाजू में रखे खाली बोरे जलकर उसके ऊपर गिरने लगे, आग,अंधेरा अफरातफरी के साथ ही दुकानों में विद्युत तारो के जलने से सभी दुकानों में करेंट फैलने से भी उसे बचाना संभव नहीं हो सका।

व्यापारियो ने घटना की जानकारी मिलने पर जब तक विद्युत मंडल, फायर ब्रिगेड पुलिस और नगर पंचायत को सूचना दी और उनका अमला घटना स्थल पर पहुंचा तब तक कम्मू खान और उसकी दुकान पूरी तरह से जल चकी थी।

दर्जन भर दुकानें पूरी तरह स्वाहा

सब्जी मंडी परिसर के पीछे बनी जिन दुकानों में आग लगी वह पूरी तरह से स्वाहा हो गई अनुमानित दर्जनभर दुकानें पूरी तरह से जल गई और इतनी ही दुकानों को आंशिक क्षति हुई हैं।

सब्जी मंडी में लगी आग कई दुकानें जलकर खाक

मृतक के परिजनों को ₹400000 मुआवजा

घटना की खबर पाकर सुबह से ही नगर पंचायत अध्यक्ष पंकज सिंह तेकाम, पार्षद शिवानी शर्मा रितेश जैन, पुरुषोत्तम विश्वकर्मा आदि और नगर पंचायत का अमला मंडी परिसर में व्यवस्थाआे और समस्याओं का मुआयना लेने पहुंच चुका था।
डिंडोरी विधायक और कैबिनेट मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने इस घटना स्थल पर पहुंचकर क्षति का आकलन करने हेतु तहसीलदार को निर्देशित किया साथ ही मृतक के परिजनों को चार लाख रुपए की मुआवजा राशि दिए जाने की घोषणा की।

अव्यवस्थाओं का शिकार सब्जी मंडी

जिला मुख्यालय की सब्जी मंडी अव्यवस्थाओं का शिकार है फुटकर सब्जी विक्रेता सड़क के किनारे बैठ कर अपना कारोबार करते हैं और भीतर थोक व्यापारियो ने चबूतरों पर गलत ढंग से कब्जा कर वहा गोदाम बना लिए हैं जहां बड़ी मात्रा में सब्जी के साथ बारदाना भी संग्रह किया जाता है टीन की चादरोंऔर लोहे की जालियों से घिरी इन दुकानों में करंट फैलने का भी खतरा बना रहता है वही परिसर में पीने के पानी, जल निकासी और उचित विद्युत व्यवस्था नहीं हैं।

Post a Comment

0 Comments