जिले में मनरेगा योजना के तहत मजदूरी मूलक कार्य प्रारंभ किए जाए - प्रभारी मंत्री बघेल | Jile main manrega yojna ke tahat majdoori mulak kary prarambh kiye jaye

जिले में मनरेगा योजना के तहत मजदूरी मूलक कार्य प्रारंभ किए जाए - प्रभारी मंत्री बघेल

जिले के प्रभारी मंत्री श्री बघेल ने जियोस की बैठक ली

जिले में मनरेगा योजना के तहत मजदूरी मूलक कार्य प्रारंभ किए जाए - प्रभारी मंत्री बघेल

आलीराजपुर (रफीक क़ुरैशी) - मप्र शासन में नर्मदा घाटी विकास एवं पर्यटन विभाग मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री सुरेन्द्रसिंह बघेल की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक गुरुवार को आयोजित हुई। बैठक में विधायक मुकेश पटेल, विधायक सुश्री कलावती भूरिया, जिपं अध्यक्ष अनीता चोहान, सांसद प्रतिनिधि नागरसिंह चोहान उपस्थित थे। बैठक में कलेक्टर सुरभि गुप्ता, पुलिस अधीक्षक ओपी त्रिपाठी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक मंे प्रभारी मंत्री श्री बघेल ने विभागवार कार्यों और योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में प्रभारी मंत्री श्री बघेल ने जिले में मनरेगा योजना के तहत मजदूरी मूलक कार्य अधिक से अधिक प्रारंभ करने के निर्देष दिए, जिससे पलायन रूकेगा तथा अधिक से अधिक ग्रामीणों को रोजगार मिल सकेगा। बैठक में पीएम आवास योजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए लक्ष्य पूर्ति हेतु जीआरएस को निर्माण समय सीमा में पूर्ण कराने के प्रति दायित्व सौपने के निर्देष दिए। बैठक में प्रभारी मंत्री श्री बघेल ने निर्देष दिए कि पीडब्ल्यूडी विभाग के कार्यों का रिव्यू किया जाए तथा आगामी जियोस बैठक में विभाग के कार्यों की समीक्षा की जाएगी। विद्युत वितरण कंपनी अधिकारी को निर्देष दिए कि ट्राॅंसफार्मर खराबी की सूचना मिलने पर तत्काल सुधार कार्य सुनिष्चित कराए। उन्होंने कंपनी की सेक्टर वार बैठकों में समिति सदस्यों और जनप्रतिनिधियों को विषेष रूप से बुलाकर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देष दिए।

द्वितीय चरण में किसानों की ऋण माफी संबंधित तैयारियों की जानकारी ली

बैठक मे मंत्री बघेल ने जय किसान ऋण माफी योजना की समीक्षा करते हुए प्रथम चरण में ऋण माफी की प्रगति की जानकारी लेते हुए, उक्त योजना के तहत द्वितीय चरण में किसानों की ऋण माफी संबंधित तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने जिले में खाद वितरण और फसल के आकडों की जानकारी ली। बैठक में उन्होंने मदद योजना की समीक्षा करते हुए जिले में हितग्राहियों को तत्काल योजना से लाभान्वित करने के निर्देष दिए। उन्होंने निर्देष दिए कि भगोरिया एवं अन्य पर्व के तहत कानून व्यवस्था की स्थिति पर विषेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने माॅबलिचिंग जैसी घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए जिले के समस्त थाना प्रभारियों को आवष्यक निर्देष प्रदान करने के निर्देष दिए। उन्होंने निर्देष दिए कि जिले में शांति समितियों को पुर्नगठित किया जाए। ओव्हर लोडिंग को लेकर पुलिस और खनिज विभाग रिपोर्ट प्रस्तुत करें। मंत्री बघेल ने श्रम विभाग, स्वास्थ्य विभाग, विद्युत वितरण कंपनी, कृषि, खाद्य विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, डीपीसी, पुलिस, खनिज पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, आईसीडीएस सहित अन्य विभागों के कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देष दिए। 

जिले में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान सुनिष्चित करे

मंत्री बघेल ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए जिले में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने तथा चिकित्सकों की कमी दूर करने संबंधित विषेष प्रयास सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। बैठक में परीक्षाओं की तैयारियों के संबंध में समीक्षा करते हुए परीक्षाओं के दौरान बालिकाओं की सुरक्षा और महिला पुलिस की तैनाती सुनिष्चित की जाकर मार्गों पर विषेष गष्त की जाए। बैठक में प्रभारी मंत्री श्री बघेल ने डीपीसी को साकडी छात्रावास का भ्रमण प्रस्तुत कर डीपीआर तैयार करके प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। बैठक में एमडीएम की समीक्षा करते हुए निर्देष दिए कि बच्चों की हर हाल में मध्यान्ह भोजन मिले। इसमें किसी भी स्तर पर कोताही ना हो। मीनू अनुसार भोजन के साथ साथ स्थानीय स्तर पर बनने वाले मीनू अनुसार एमडीएम अनिवार्य रूप से प्रदान किया जाए। फूलमाल स्कूल में एमडीएम की षिकायत की जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष दिए तथा मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम से जुडे विभागीय अधिकारियों की सघन समीक्षा करते हुए व्यवस्थाओं को बेहतर किये जाने के निर्देष दिए। जिले में कुपोषण मुक्ति हेतु विषेष प्रयास किये जाने के निर्देष दिए। बैठक में पीएचई विभाग के जल जीवन मिषन की प्रगति की समीक्षा करते हुए जिले की भौगोलिक रहवासी परिस्थितियों के अनुसार कार्ययोजना तैयार की जाए। बैठक में वनाधिकार पट्टों के वितरण की समीक्षा करते हुए समय सीमा में शेष पट्टों के वितरण की कार्रवाई सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। बैठक में महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र को निर्देष दिए कि वे प्रत्येक स्वरोजगार प्रकरणों की स्वीकृति बैंकवार वितरण की प्रगति की समीक्षा करें। साथ ही हितग्राहीवार भौतिक सत्यापन किया जाए। बैठक में मदद योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देष दिए। उन्होंने निर्देष दिए कि जिले के सामुदायिक भवनों का व्यक्तिगत उपयोग ना हो। साथ ही सामुदायिक भवनों के सार्वजनिक भूमि हेतु स्वीकृति, बनने एवं वर्तमान की स्थिति की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। बैठक में युवा ग्राम शक्ति समिति गठन, कृषक बंधु योजना की समीक्षा करते हुए योजना संबंधित रिपोर्ट 17 फरवरी तक अनिर्वाय रूप से प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देष दिए कि जिले में सडकों का सुधार एवं नवीन सडक निर्माण पूर्ण गुणवत्ता के साथ समय सीमा में करें। पीडब्ल्यूडी को विभाग की सडकों का सुधार कार्य करने के निर्देष दिए। बैठक में उन्होंने आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए विभागवार प्राप्त आवेदनों और निराकरण तथा लंबित प्रकरणों हेतु की जाने वाली कार्रवाई की रिर्पोट प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। बैठक में विधायक श्री पटेल, विधायक सुश्री भूरिया, सांसद प्रतिनिधि श्री चैहान ने भी विभिन्न योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु अपने विचार व्यक्त किए। बैठक में कलेक्टर श्रीमती गुप्ता ने विभिन्न योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन संबंधित किये जा रहे प्रयासों के बारे मे जानकारी दी। बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर श्रीमती गुप्ता, विधायकद्वय एवं जियोस सदस्यगण ने प्रभारी मंत्री श्री बघेल का पुष्पगुच्छ भेंटकर अभिनंदन किया।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News