"जल जीवन मिशन" जल संरक्षण हेतु जल क्रान्ति अभियान | Jal jeevan mission jal sanrakshan hetu jal kranti abhiyan

"जल जीवन मिशन" जल संरक्षण हेतु जल क्रान्ति अभियान

उज्जैन (रोशन पंकज) - लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल संरक्षण हेतु जागरूकता रथ संचालित किया जा रहा है। जल संरक्षण की दिशा में यह अनूठी पहल है। गत दिवस तराना विकास खण्ड के ग्राम गुराड़िया गुर्जर में आयोजित विशेष ग्राम सभा के पश्चात तराना के विधायक श्री महेश परमार और कलेक्टर श्री शशांक मिश्र द्वारा हरी झंडी दिखाकर जल जागरूकता रथ रवाना किया गया। यह रथ उज्जैन जिले के विभिन्न गांवों में पहुंचकर आमजन को जल संरक्षण के प्रति जागरूक करेगा।

उल्लेखनीय है कि जल संरक्षण के माध्यम से हमें शुद्ध पेयजल, बिजली की बचत, खुशहाली का वातावरण, पर्यावरण संतुलन, सतत सिंचाई की वजह से सुनिश्चित खाद्य सुरक्षा, भूजल स्तर में बढ़ौत्री, जमीन में पानी की गुणवत्ता और आपदा के दौरान रणनीति में बेहद सहायता मिलती है। जल संरक्षण के कुछ प्रमुख उपाय रूफ वाटर हार्वेस्टिंग, कूप पुनर्भरण, चेकडेम, बोरीबंधन, रिचार्ज पिट और खेत तालाब निर्माण किये जा सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाले समय में हर घर में नल के कनेक्शन दिये जाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। इसके तहत लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा संचालित जागरूकता रथ गांव-गांव में जाकर नल जल योजना के संचालन और संधारण की जानकारी ग्रामीणजनों को देगा।

Post a Comment

0 Comments