जिले में भी हुआ मिशन इंद्रधनुष का पहला चरण का शुभारंभ | Jile main bhi hua mission indradhanush ka pahla charan ka shubharambh

जिले में भी हुआ मिशन इंद्रधनुष का पहला चरण का शुभारंभ

जिले में भी हुआ मिशन इंद्रधनुष का पहला चरण का शुभारंभ

बालाघाट (देवेन्द्र खरे) - मध्यप्रदेश में 0 से 5 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण करने के लिये मिशन इंद्रधनुष का पहला चरण सोमवार, बालाघाट जिले में भी 02 दिसम्बर से मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान प्रारंभ कर दिया गया है। मध्यप्रदेश विधानसभा की उपाध्यक्ष हिना कावरे ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र किरनापुर में इस अभियान का शुभारंभ किया। कलेक्टर दीपक आर्य ने जिले के सभी नागरिकों से स्वस्थ्य माँ, स्वस्थ्य शिशु और स्वस्थ्य प्रदेश के निर्माण के लिए मिशन इंद्रधनुष में सक्रिय सहयोग प्रदान करने की अपील की है।

प्रदेश में मिशन इंद्रधनुष का दूसरा चरण 6 जनवरी, तीसरा चरण 3 फरवरी और चौथा चरण 2 मार्च को शुरू किया जाएगा। मिशन इंद्रधनुष के दौरान बच्चों को 7 टीके लगाये जाएंगे। यह टीके जन्म के समय, दूसरा डेढ़ माह की उम्र में, तीसरा टीका ढाई माह की उम्र में, चौथा टीका साढे-तीन माह की उम्र में, पाँचवा टीका 9 से 12 माह की उम्र में, छठवां टीका 16 से 24 माह की उम्र में और अंतिम सांतवा टीका 5 से 6 वर्ष की उम्र में लगाया जाएगा।

मिशन इंद्रधनुष के दौरान एकीकृत बाल विकास, स्कूल शिक्षा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, नगरीय प्रशासन, वन एवं आयुष विभाग की मदद प्राप्त की जा रही है। मिशन के अन्तर्गत लगाये जाने वाले सभी टीके सुरक्षित, असरकारी और बीमारी से बचाव की गारंटी है। ये टीके बाल्य एंव शिशु मृत्यु दर, बाल विकलांगता, कुपोषण दर, महामारी रोकथाम और बीमारी निर्मुलन में सहायक हैं।

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News