जिला चिकित्सालय की आकस्मिक चिकित्सा ईकाई एवं प्रसूति वार्ड का किया शुभारंभ | Jila chikitsalay ki akasmik chikitsa ikai evam prasuti ward ka

जिला चिकित्सालय की आकस्मिक चिकित्सा ईकाई एवं प्रसूति वार्ड का किया शुभारंभ

प्रायवेट अस्पताल की तर्ज पर चिकित्सा सुविधाओं का हो रहा है विस्तार

जिला चिकित्सालय की आकस्मिक चिकित्सा ईकाई एवं प्रसूति वार्ड का किया शुभारंभ

बालाघाट (देवेंद्र खरे) - ध्यप्रदेश विधानसभा की उपाध्यक्ष सुश्री हिना कावरे एवं मध्यप्रदेश शासन के खनिज साधन मंत्री श्री प्रदीप जायसवाल के आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम में आज 30 नवंबर को जिला चिकित्सालय बालाघाट की आकस्मिक चिकित्सा ईकाई एवं प्रसूति वार्ड के नये कक्ष का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रजनी सिंह, श्री राजा सोनी, पूर्व मंडी अध्यक्ष श्रीमती पुष्पा बिसेन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर सी पनिका, सिविल सर्जन डॉ आर के मिश्रा, डॉ निलय जैन, जिला टीकाकरण अधिकारी डा परेश उपलप, डॉ संजय धबड़गांव, इंडियन मेडिकल एसोसियेशन के डॉ बीएम शरणागत, डॉ सी के पारधी एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

जिला चिकित्सालय की आकस्मिक चिकित्सा ईकाई एवं प्रसूति वार्ड का किया शुभारंभ

जिला चिकित्सालय बालाघाट में रोगी कल्याण समिति एवं जिला खनिज निधि की राशि से आकस्मिक चिकित्सा वार्ड एवं सर्जिकल वार्ड के लिए तीन नये कक्ष बनाये गये हैं। नये बनाये गये वार्डों में सर्व सुविधा युक्त नये बेड भी लगाये गये है। आकस्मिक चिकित्सा वार्ड में आक्सीजन से लेकर त्वरित उपचार की हर सुविधा प्रत्येक बेड पर उपलब्ध रहेगी। इसके साथ ही जिला चिकित्सालय में गर्भवती माताओं के प्रसव के लिए सर्वसुविधा युक्त आधुनिक प्रसूति कक्ष एवं महिला ओपीडी बनाया गया है। अब जिला चिकित्सालय में महिला ओपीडी नहीं थी। लेकिन अब इसके बनने से महिलाओं के उपचार में बेहतर सुविधा मिलने लगेगी।

मध्यप्रदेश शासन के खनिज साधन मंत्री श्री प्रदीप जायसवाल ने इस अवसर पर जिला चिकित्सालय में सुविधाओं के विस्तार के लिए जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार की प्राथमिकता में स्वास्थ्य एवं शिक्षा शामिल है। सभी शासकीय अस्पतालों में आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवायें सुलभ कराने के लिए हमारी सरकार पूरा प्रयास कर रही है। अस्पतालों में डाक्टर्स की कमी को दूर किया जा रहा है। जिला चिकित्सालय बालाघाट में 04-04 करोड़ रुपये की लागत से चार नये आधुनिक आपरेशन थियेटर की मंजूरी मिल गई है। सीटी स्केन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। खनिज मंत्री श्री जायसवाल ने कहा कि शासकीय अस्पतालों में सभी तरह की सुविधायें सुलभ कराने के साथ ही वहां पर कार्य करने वाले डाक्टर एवं कर्मचारियों में भी सेवा भावना होना चाहिए। सरकारी अस्पतालों में चिकित्सकों की कमी को दूर करने के लिए प्रायवेट चिकित्सकों को भी सहयोग करना चाहिए। प्रायवेट चिकित्सक एक समिति बनाकर तय कर लें कि वे प्रतिदिन अपना कुछ समय जिला चिकित्सालय में मरीजों के उपचार में देंगें। ऐसी व्यवस्था बनने से एक अच्छी पहल होगी और आम जनता में एक अच्छा संदेश जायेगा। 

विधानसभा उपाध्यक्ष सुश्री हिना कावरे ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि जिला चिकित्सालय बालाघाट अब नये स्वरूप में सामने आ रहा है। यहां पर जिस तरह की सुविधायें जुटाई जा रही हैं, वैसी सुविधायें केवल प्रायवेट अस्पतालों में ही मिल सकती है। जिला चिकित्सालय में महिलाओं की ओपीडी एवं प्रसूति कक्ष तो बहुत ही अच्छा है। अब चिकित्सकों को रूचि लेकर इन सुविधाओं का लाभ जनता तक पहुंचाना होगा। यदि चिकित्स क मानव सेवा के इस कार्य में रूचि नहीं लेंगें तो सरकार की मंशा पूरी नहीं होगी। आम जनता को अच्छी स्वास्थ्य सेवायें देने के लिए सभी चिकित्सकों को रूचि लेकर अपना काम करना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News