स्वच्छता की डोली पर आयीं मां दुर्गा | Swachhta ki doli pr aai maa durga

स्वच्छता की डोली पर आयीं मां दुर्गा

स्वच्छता की डोली पर आयीं मां दुर्गा

डिंडौरी (पप्पू पड़वार) - जिला डिंडौरी अंतर्गत समनापुर विकासखंड मुख्यालय में मां दुर्गा स्वच्छता की डोली पर सवार होकर आयीं। मां की अगुवाई खुद भगवान इंद्र ने की। कृपा की बारिश देख भक्त निहाल हो गए और श्रद्धा से शीश नवाया। समनापुर में  भक्ति के समंदर का ऐसा ज्वार बहा कि भक्त आपे में नहीं रहे। कोई सुख-समृद्धि मांग रहा है तो कोई सिर्फ मां की छाया। दरबार की आभा ऐसी है कि इसकी लौ श्रद्धालुओं के मन में समा रही है। सिंह पर विराजमान मां प्रसन्न हैं कि इस बार उनके बच्चों ने साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखा है। इससे दुर्गोत्सव की शोभा कई गुना बढ़ गई है।

स्वच्छता की डोली पर आयीं मां दुर्गा

शारदीय नवरात्र पर बेलवरण पूजा के साथ ही अधिसंख्य पूजा पंडालों के पट खुल गए। भक्तों के आह्वान पर मां भगवती रविवार को बिछिया-डिण्डौरी मार्ग, ग्राम पंचायत भवन के सामने ,जनपद कार्यालय के सामने,अम्बिका चौंक सहित भरिया टोला के पंडालों में विराजीं। इसी समय मुख्यालय सहित विभिन्न इलाकों में हुई बूंदाबांदी के बीच भक्तों ने मां की अगवानी की। भगवान इंद्र ने मां के पांव पखारे तो कृपा बारिश से भक्त निहाल हो गए।  पूजा के वक्त पट खुलते ही मुख्यालय में उत्सव का माहौल कायम हो रहा । रात में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पंडालों में मां के दर्शन किए और दया, धर्म का दान मांगा।हर तरफ उल्लास देवी मां के आगमन के साथ ही समनापुर की गलियाँ रोशनी में नहा गयी। रंग-बिरंगे बिजली के बल्बों से शहर का हर इलाका जगमगा रहा है । देवी-देवताओं की अगवानी के लिए दुर्गा समिति द्वारा रंग-बिरंगे तोरण द्वार बनाए गए हैं। मां भगवती की पूजा में हर कोई रमा हुआ है। पूजा पंडालों एवं सेवा शिविर में देवी दुर्गा के पारम्परिक, भक्ति गीत बज रहे हैं, जिससे पूरा मुख्यालय उल्लासमय हो गया है। पंडालों में बुजुर्ग से लेकर बच्चे पहुंचने लगे हैं । सूरज ढलने के बाद पंडालों में भक्तों के आने का सिलसिला और तेज हो गया जो देर रात तक चल रहा है ।

ढोल-नगाड़े वादन से माहौल भक्तिमय

पंडालों में बज रहे ढोलक और नगाड़ों से माहौल भक्तिमय बन गया है। सुबह होते ही किसी न किसी रूप में श्रद्धालु पूजा पंडालों तक पहुंचने लगे हैं । देर शाम परिवार के सदस्यों के साथ लोग पूजा पंडाल तक पहुंच मां का दर्शन कर खुद को धन्य कर रहे हैं ।

मां की अगुवाई के लिए दिन-रात एक किया

पूजा आयोजकों ने मां की अगुवाई के लिए दिन-रात एक किया। कई दिनों तक रुक-रुक कर हो रही बारिश से खलल भी पड़ी। इसके बावजूद सैकड़ों कारीगर दिन-रात लगे रहे। रविवार को मां की स्थापना के बाद भी कई पंडालों में बचे हुए काम को पूरा कराया जा रहा है ।

पंडालों की सजावट देख बढ़ गई उत्सव की खुशी

दुर्गा पूजा घूमने निकले लोग पंडालों की सजावट, विद्युत सज्जा एवं बारीक कारीगरी को देख कर प्रसन्न हो रहे हैं । पूजा पंडाल से पहले बनाए गए तोरण द्वार, बच्चों के मनोरंजन के लिए की गयी सजावट व बिजली चलित शो को देख कर सभी मंत्रमुग्ध है।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News