स्वच्छ व प्लास्टिक मुक्त भारत के लिए निकाली रैली | Swach va plastic mukt bharat ke liye nikali raily

स्वच्छ व प्लास्टिक मुक्त भारत के लिए निकाली रैली

स्वच्छ व प्लास्टिक मुक्त भारत के लिए निकाली रैली

डिंडौरी (पप्पू पड़वार) - जिला डिंडौरी के विकासखंड मुख्यालय समनापुर में शासकीय विद्यालय द्वारा बुधवार को स्वच्छ व प्लास्टिक मुक्त भारत अभियान के तहत जागरूकता रैली निकाली। यह रैली विद्यालय से शुरू हुई। इसके बाद मुख्य बाजार व गांधी चौक चौराहे से होकर दोबारा विद्यालय  पहुंची, जहां जनजागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

प्लास्टिक पर्यावरण के साथ गायों के लिए है घातक

 विकासखंड शिक्षा अधिकारी जेमल सिंह कुशरे ने कहा कि पॉलीथिन में खाने का सामान नहीं फेंके। यह पर्यावरण के लिए तो घातक है कि साथ ही इसके खाने से गायों की मौत होती है। वहीं समाजसेवी हेतराम मिश्रा ने कहा कि प्लास्टिक में गर्म खाना खाने से हमारे शरीर में कैंसर जैसे घातक रोग होते है। इसके त्यागने से शहर की सुंदरता भी बढ़ेगी। 

जागरूकता रैली के समापन मौके पर प्लास्टिक व पॉलीथिन का त्याग करने दिलाया संकल्प

रैली के समापन पर शिक्षक सुनील शुक्ला ने कहा कि भारत सरकार द्वारा 2 अक्टूबर से प्लास्टिक पॉलीथिन को पूर्णरूप से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।  उन्होंने सभी से पॉलिथीन बैग का उपयोग ना करके कपड़े व जूट के बैग उपयोग करने की अपील की। इस मौके पर विद्यालय के शिक्षकों सहित  सैकड़ों लोग उपस्थित थे। 

वहीं गांधी जयंती के अवसर पर सरस्वती शिशु मंदिर समनापुर में भी भैया बहनों के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमें सिंगल यूज़ प्लास्टिक उपयोग हेतु हाई स्कूल समनापुर ग्राउंड से मुख्य बाजार से होते हुए भैया बहनों द्वारा सिंगल यूज़ प्लास्टिक का उपयोग बंद करने हेतु नारे लगाए गए   गांधी जयंती के अवसर पर भैया बहनों द्वारा गांधी जी के गाए गीत भजन भाषण इत्यादि कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई तथा गांधी मूवी को भैया बहनों को दिखाया गया कार्यक्रम में सभी भैया बहनों ने बड़ा उत्साह का प्रदर्शन किया कार्यक्रम में संस्था के आचार्य आचार्या तथा प्राचार्य उपस्थित रहे

Post a Comment

0 Comments