सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दुर्घटनाओं को रोकने पर की गई चर्चा | Sadak suraksha samiti ki bethak main durghatnao ko rokne

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दुर्घटनाओं को रोकने पर की गई चर्चा

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दुर्घटनाओं को रोकने पर की गई चर्चा

बालाघाट (टोपराम पटले) - बालाघाट सिवनी लोकसभा के सांसद डॉ ढाल सिंह बिसेन की अध्यक्षता में आज जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक का आयोजन किया गया था। बैठक में विधायक श्री रामकिशोर कावरे, कलेक्टर श्री दीपक आर्य, पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती रजनी सिंह, सभी एसडीएम, जिला परिवहन अधिकारी श्री आर एस चिकवा, बस आपरेटर्स एवं अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 
सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दुर्घटनाओं को रोकने पर की गई चर्चा

बैठक में निर्णय लिया गया कि स्कूलों में 18 वर्ष से कम आयु के बच्चे स्कूटर या बाईक से नहीं आयेंगें। जिन स्कूलों में बच्चे स्कूटर या बाईक से आना पाया जायेगा, उस स्कूल पर 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जायेगा। इसी प्रकार कोचिंग संस्थानों पर भी कार्यवाही की जायेगी। कांचिंग संस्थानों की जिम्मेदारी होगी कि उनके संस्थान में आने वाले छात्रों के वाहनों के कारण यातायात में बाधा न आये। परिवहन एवं पुलिस विभाग से इस पर कड़ाई से पालन करने कहा गया। सांसद डॉ बिसेन ने कालेजों में ड्रायविंग लायसेंस बनाने के लिए शिविर लगाने कहा। ट्रेक्टर मालिकों को पत्र लिखकर उनके ड्रायवरों के ड्रायविंग लायसेंस बनाने एवं ट्रेक्टर ट्राली पर रिफ्लेक्टर लगाने कहा गया। यातायात पर निगरानी रखने के लिए मलाजखंड, वारासिवनी, कटंगी में सीसीटीव्ही कैमरे शीघ्र लगाने कहा गया। 
बैठक में तय किया गया कि एमपीआरडीसी की सड़कों से मिलने वाली अन्य सड़कों पर साईन बोर्ड लगाये जायें।  सभी एसडीएम अपने क्षेत्रों की सड़कों का निरीक्षण कर साईन बोर्ड लगवाना सुनिश्चित करेंगें। वारासिवनी-लालबर्रा रोड के टोल नाके पर एवं अन्य स्थानों के टोल नाके पर बसों के लिए एक माह के अग्रिम भुगतान की सुविधा की उपलब्ध कराने कहा गया। टोल नाके के कर्मचारियों की की पहचान के दस्तावेज संबंधित थाने में जमा कराने कहा गया। बैठक में बताया गया कि सड़कों पर आवारा पशुओं के कारण दुर्घटनायें होती है। इसके लिए पशुओं को पकड़कर गौशाला में छोड़ा जायेगा और उन्हें वापस नहीं किया जायेगा। बालाघाट जिले में 5 स्थानों पर गौशाला बन रही है। शहरों के आवारा पशुओं को उन गौशालाओं में रखा गया जायेगा। बैठक में तय किया गया कि बस स्टेंड में भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किया जायेगा।

Post a Comment

0 Comments