ग्राम पंचायत कंजावानी में मशीन में ट्रायल वोट डालकर आमजनो ने सीखा कैसे डालते है वोट | Gram panchayat kanjavani main machine main trial

ग्राम पंचायत कंजावानी में मशीन में ट्रायल वोट डालकर आमजनो ने सीखा कैसे डालते है वोट


ग्राम पंचायत कंजावानी में मशीन में ट्रायल वोट डालकर आमजनो ने सीखा कैसे डालते है वोट

झाबुआ (अली असगर बोहरा) - विधानसभा क्षेत्र-193 झाबुआ के उप निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जनजागरूकता अभियान के लिए जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाकर आमजन को मतदान दिनांक 21 अक्टूबर 2019 की जानकारी दी जा रही है। स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण मतदाताओं को मतदान के लिये प्रेरित करने के लिये मतदाता जागरूकता संबंधी जानकारी देने के लिए आज ग्राम पंचायत कंजावानी एवं अन्य गांवो के मतदान केन्द्रो पर ईवीएम और वीवीपैट मषीन से वोट डालने का प्रषिक्षण दिया गया। मतदाताओ को बताया गया कि मतदान प्रकोष्ठ मे प्रवेश करते समय पीठासीन अधिकारी बैलेट यूनिट को वोट डालने के लिए तैयार करेंगे। बैलेट यूनिट मे अपने पसंद के प्रत्याशी के नाम और चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाना होगा।
   
जिस प्रत्याशी को वोट दिया है उसके नाम, चुनाव चिन्ह के सामने वाली लाइट लाल जलेगी। प्रिंटर एक बैलेट पर्ची प्रिंट करेगा जिसमें पसंद के प्रत्याशी के सरल क्रमांक, नाम और चुनाव चिन्ह अंकित होगा। बैलेट पर्ची सात सेकण्ड के लिए दिखेगी उसके बाद कट कर प्रिंटर के ड्राप बाक्स मे गिर जाएगी और एक बीप की आवाज सुनाई देगी। प्रिंट पर्ची को ग्लास मे से देखा जा सकता है। बैलेट पर्ची नही दिखने एवं बीप की आवाज नही आने पर पीठासीन अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। वोटिंग मषीन पर मतदाताओं ने ईव्हीएम मशीन में बटन दबाकर, ट्रायल वोट डालकर व्हीव्हीपीएटी मशीन में देखा की उनका वोट किसे मिला है एवं वोटिंग प्रक्रिया को समझा।

Post a Comment

0 Comments