स्वच्छता अब सिर्फ अभियान नहीं बल्कि जिद भी होगी | Swachhta ab sirf abhiyan nhi balki zid bhi hogi

स्वच्छता अब सिर्फ अभियान नहीं बल्कि जिद भी होगी

स्वच्छता अब सिर्फ अभियान नहीं बल्कि जिद भी होगी

स्वच्छ व सुंदर जुन्नारदेव है हमारा लक्ष्य

स्वच्छता अभियान के तहत अलसुबह घर-घर दस्तक देने पहुंचे विधायक सुनील उईके

सुंदर शहर के लिए अलसुबह वार्ड पहुंचे शासन-प्रशासन के नुमाइंदे

नपा के सीएमओ और उपयंत्री के खिलाफ लोगों में दिखा गुस्सा

स्वच्छता अब सिर्फ अभियान नहीं बल्कि जिद भी होगी

जुन्नारदेव (योगिता बिहारे) - शनिवार की अल सुबह को जब सूरज की पहली किरण ने दस्तक भी नहीं दी थी कि इससे ठीक पहले क्षेत्रीय विधायक सुनील उईके के नेतृत्व में शासन-प्रशासन के अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण सहित आम और खासजन नगर के वार्ड क्रमांक 17 और 18 के घरों-घर में दस्तक देने जा पहुंचे। दरअसल वार्ड में पहुंच कर वार्डवासियों से मिलकर उन्हें यहां चल रहे स्वच्छता अभियान के प्रति जागृत करने का उद्देश्य था। तड़के 5 बजे अपने घरों के सामने विधायक और उनके अमले को देखकर आम नगरवासी भी खासे हतप्रभ थे। तब ऐसी परिस्थितियों में वार्ड क्रमांक 17 और 18 के नागरिकों ने भी बहुत स्वेच्छा से यहां चल रहे साफ, स्वच्छ और सुंदर जुन्नारदेव के अभियान में अपनी सहभागिता दर्ज कराने के लिए इसका हिस्सा बनने के लिए हामी भर दी। गौरतलब है कि स्वच्छ भारत अभियान के तहत अपने शहर जुन्नारदेव को नंबर वन पर लाने के लिए साफ सुंदर एवं स्वच्छ जुन्नारदेव का अभियान बीते 6 अगस्त 2019 से प्रारंभ किया गया था। जिसके तहत नगर में जन जागरूकता अभियान चलाकर आम लोगों को गंदगी और अस्वच्छता के प्रति जागृत करना था। इससे पहले भी क्षेत्रीय विधायक के द्वारा घर-घर पहुंचकर डस्ट बिन का वितरण तथा रात्रिकाल में कचरे की सफाई कर गांधीगिरी का उदाहरण प्रस्तुत किया जा चुका है। इसी कड़ी में शनिवार को प्रातः को पौ फटने के पूर्व ही जनप्रतिनिधियों के साथ क्षेत्रीय विधायक ने स्वच्छता के प्रति यह नवाचार को प्रस्तुत किया है। इस दौरान वार्ड क्रमांक 17 एवं 18 में नपा के सफाई अमले के द्वारा लगातार सफाई को अंजाम दिया जा रहा था, तो वहीं दूसरी ओर उपस्थित जनमानस के द्वारा आम नागरिकों से स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा था। इस दौरान शासन एवं प्रशासन के लगभग समस्त विभागों के प्रमुख और उनके अधिकारी कर्मचारी भी मौजूद थे। जिसकी शहर में सर्वत्र प्रशंसा की जा रही है। प्रातःकालीन बेला में अस्वच्छता और गंदगी के खिलाफ छेड़ी गई इस अहम मुहिम में *विधायक सुनील उईके के साथ ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष घनश्याम तिवारी, नपा अध्यक्ष पुष्पा साहू, नपा उपाध्यक्ष अरुणेश जायसवाल, प्रदीप शर्मा, रमेश साहू, अशोक विश्वकर्मा, जितेंद्र अग्रवाल, शरद माहोरे, नितेश राजपूत, दिनेश शेरू झाम, तरुण बत्रा, रेखा वर्मा, कल्पना ठाकरे* सहित स्वच्छता परामर्शदात्री समिति के सदस्य एवं नपा के पार्षद एवं सभापति सहित बड़ी संख्या में आमजन मौजूद थे।


यह विभाग रहे अभियान में शामिल

अस्वच्छता के खिलाफ छेड़ी गई इस मुहिम में शनिवार को प्रातः इस दल में *एसडीएम रोशन राय, तहसीलदार कमलेशराम नीरज, एसडीओपी एसके सिंह, सीईओ सुरेंद्र साहू, ललित वैद्य, नगर निरीक्षक प्रतीक्षा मार्को, महिला बाल विकास परियोजना अधिकारी प्रेरणा मर्सकोले, बीआरसी ओपी जोशी, बीएमओ आरआर सिंह तथा शिक्षा विभाग से मनोज शर्मा, अनुरोध शर्मा, धर्मेंद्र चोरिया* सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी बड़ी संख्या में मौजूद थे।

नपा के सीएमओ और उपयंत्री की अनुपस्थिति पर खफा हुए नगरजन

भारत स्वच्छ अभियान के तहत साफ, सुथरा एवं सुंदर जुन्नारदेव की परिकल्पना को साकार रूप देने के लिए नगर पालिका परिषद जुन्नारदेव की अहम भूमिका रहती है, लेकिन यह दुर्भाग्य था कि जिस अभियान का नेतृत्व क्षेत्रीय विधायक सुनील उईके के द्वारा किया जा रहा था, उसी अभियान में नपा के सीएमओ सत्येंद्र सालवार तथा उपयंत्री देवेंद्र डेहरिया अपनी लापरवाही को प्रदर्शित करते हुए अनुपस्थित थे। उनकी अनुपस्थिति को देख दल में शामिल आमजन और जनप्रतिनिधियों में खासा रोष था। सूत्रों से पता चला था कि इनमें से सीएमओ किसी बैठक में शामिल होने का बहाना कर शहर के बाहर थे।

वाहनों के काफिले के हेडलाइट और मोबाइल की टॉर्च से हुई रोशनी

स्वच्छता जागरूकता अभियान के तहत तड़के 5 बजे नगर के सर्वाधिक प्रदूषित एवं गंदगीयुक्त वार्ड क्रमांक 18 की सड़कों और गोबर एवं अन्य गंदगी से बचने के लिए वाहनों के हेडलाइट तथा शामिल लोगों के मोबाइल से टॉर्च की रोशनी कर लोग बढ़ते चले जा रहे थे। स्वच्छता अभियान के प्रति जनजागरूकता का संचार आमजनों में करने के लिए लोगों का यह उत्साह देखते ही बन रहा था। लगभग 1 घंटे के बाद आसमान में प्राकृतिक रोशनी के खिल जाने के बाद ही लोगों को राहत मिल सकी।

विधायक ने दिखाए उग्र तेवर, आधा दर्जन कर्मचारियों पर गिरी गाज

इससे पहले शुक्रवार को क्षेत्रीय विधायक सुनील उईके के द्वारा नगर में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान की मैराथन चली समीक्षा बैठक ली गई। लगभग 3 घंटे से भी ज्यादा देर तक चली इस बैठक में स्वच्छता अभियान के प्रति लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों के खिलाफ उग्र तेवर दिखाते हुए उन्हें तत्काल ही बाहर का रास्ता दिखा दिए जाने के निर्देश एसडीएम और नपा के सीएमओ को दिए गए। इसके अतिरिक्त 3 से ज्यादा कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किए जाने की सूचना है।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News