राष्ट्रीय पोषण माह अन्तर्गत वृहद पोषण सभा का आयोजन | Rashtriya poshan mah antargat vrahd poshan sabha ka ayojan

राष्ट्रीय पोषण माह अन्तर्गत वृहद पोषण सभा का आयोजन


तिरला (बगदीराम चौहान) - विकासखंड तिरला की परियोजना तिरला पर राष्ट्रीय पोषण माह अन्तर्गत " वृहद पोषण सभा " का आयोजन किया गया, जिसमें महिलाएं, किशोरी बालिकाएं, ग्राम तिरला के वरिष्ठ नागरिक उपस्थित रहे।
           
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि जनपद अध्यक्ष श्रीमती बिरजबाई , युवा मोर्चा की अध्यक्ष श्रीमती आरती पटेल, तिरला सरपंच श्री दुर्गालाल कटारे , कन्या मा . वि. प्राचार्य श्री कैलाशचन्द्र सोलंकी आदि उपस्थित रहे।
          
सर्वप्रथम मुख्य अतिथियों का पुष्पमाला से स्वागत किया गया व इसके बाद तिरला पर्यवेक्षक श्रीमती रूपवंति डावर द्वारा इस वृहद पोषण सभा में पोषक तत्वों के बारे बताया कि महिलाओं व किशोर बालिकाओं को पोषक तत्व की आवश्यकताओं के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया।जीवन के प्रथम 1000 दिवसों के बारे में आंगनवाड़ी से मिलने वाली सुविधा के बारे में बताया गया।पोषण को समझने के लिए एनीमिया के बारे में जानकारी दी गई ।
      
इस कार्यशाला में पर्यवेक्षक श्रीमती अभिलाषा खराडी द्वारा बालिकाओं को उदिता योजना के बारे बताया गया, कि स्वच्छता पर ध्यान देना और हाथों को अच्छे से साफ करना चाहिए। माहवारी के समय साफ-सफाई व सेनेटरी पेड का उपयोग करना चाहिए।
         
इस प्रकार एलिस महिला प्रशिक्षण संस्थान द्वारा तिरला जिला धार में आज माहवारी स्वच्छता प्रबन्धन विषय पर कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें कुल 200 महिलाएं व किशोरी बालिकाओं ने हिस्सा लिया।संस्था की सचिव श्रीमती श्रुति शर्मा ने माहवारी के दौरान भ्रांतियों के वैज्ञानिक तत्थ रखे तथा बताया कि संस्था पिछले 18 सालों से महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए कटिबद्ध है। मध्यप्रदेश अध्यक्ष श्री लक्ष्मण भदौरिया ने रोजगार को बढ़ावा देने के लिए विस्तार से बताया ।इस संस्था से मुकेश, श्रीमती अंजू जैन व अंजलि उपस्थित रहे।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News