जैन समाज के पर्यूषण पर्व का क्षमायाचना के साथ समापन | Jain samaj ke paryushan parv ka shamayachna ke sath samapan

जैन समाज के पर्यूषण पर्व का क्षमायाचना के साथ समापन
   

धरमपुरी (गोलू पटेल) - दिगंबर जैन समाज के दस दिनो तक चलने वाले पर्यूषण पर्व को समाजजनो ने अपार उत्साह और तप ,त्याग ,उपवास,भक्ति व आराधना के साथ मनाया। इस दौरान प्रत्येक दिन प्रात: से पूजन सामग्री की प्रभावना यात्रा समाजजन के यहाँ से मंदिर ले जाकर भगवान की प्रतिमा के नित्य अभिषेक , शांतिधारा , आरती के बाद विषेश पूजन पाठ और शाम को भव्य आरती व शास्त्र प्रवचन सांगानेर ( राज. ) से आमंत्रित सिद्धार्थ शास्त्री द्वारा किये गये।रात्रि को धार्मिक सांसकृतिक कार्यक्रम के आयोजन हुऐ।अनंत चौदस के दिन मंदिर से जल कलश यात्रा नर्मदा नदी के तट से होकर मंदिर लाकर अभिषेक,आरती की गई और इसके पुण्यार्जक निर्मलकुमार विवेक कासलीवाल रहे।

पर्यूषण पर्व का समापन क्षमापना दिवस पर भगवान की प्रतिमा से विराजित बेदी का  भव्य शोभायात्रा बैंडबाजे के साथ नगर के प्रमुख मार्गो से निकाली गई जिसमे समाज जनो ने घर आंगन में बेदी के सम्मुख आरती व भक्ति की। शोभायात्रा में समाजजन धार्मिक परिधान में थे और नृत्य व गरबा करते चल रहे थे। यात्रा का समापन मंदिर में होने के बाद अभिषेक का लाभ,गर्वित पारस काला व आरती का शोभाग्य महावीर हिराचंद बज परिवार को प्राप्त हुआ।रात्रि को सामुहिक क्षमावाणी कार्यक्रम हुवा , जिसमें समाजजनो ने एक दुसरे से हाथ जोड़ कर क्षमा याचना की। युवा मंडल के प्रितेष जैन , क्षितिज बज, गर्वित काला, ऋषभ बज, अंकुश पाटनी, अभिषेक कासलीवाल, अर्पण पाटनी, सम्यक पाटनी, वर्धन पाटनी, रोहित काला और महिला मंडल से चंदा सेठी, शुषमा काला, रक्षा बज, नीलिमा पाटनी, राखी पाटनी, कुमारी आयुशी पाटनी आदि का पर्व के दौरान विषेश सहयोग रहा।

समाज अध्यक्ष हिराचंद सेठी ने सभी का आभार कर तपस्वीयो के लिये अनुमोदना व्यक्त की। जानकारी समाज के कोषाध्यक्ष राजेश जैन ने दी।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News