गाजे-बाजे के साथ नगर भ्रमण करवाकर गणपति बप्पा का किया विसर्जन | Gaje baje ke sath nagar bhraman karwaya ganpati

गाजे-बाजे के साथ नगर भ्रमण करवाकर गणपति बप्पा का किया विसर्जन

गाजे-बाजे के साथ नगर भ्रमण करवाकर गणपति बप्पा का किया विसर्जन

आलीराजपुर (अली असगर बोहरा) - अंनत चतुदर्शी के पर्व पर नगर मे गुरुवार को रिद्वि-सिंद्वि विनायक श्री भगवान गणेश का विसर्जन विशाल चल समारोह ढोल-ढमाको एवं डीजे की धुन पर झूमते-नाचते हुवे हर्षोल्लास के साथ निकाला गया। गणपती बप्पा मोरिया-अगले बरस तु जल्दी आ के नारो के बिच नगर भ्रमण कर गणपति बप्पा पुनः अपने धाम लोट गए। नगर की विभिन्न समितियो ने नगर मे जुलुस निकालकर रंग-बिरंगी गुलालो से लबरेज होकर स्थानिय पंचेश्वर मंदिर स्थित नदी एवं राक्शा नदी पर गणेश प्रतिमाओ का विर्सजन किया। इसी के साथ दस दिवसिय गणेशोत्सव कार्यक्रम का भी समापन हो गया।

गणेशजी का निकला चल समारोह

नगर मे रंग-बिरंग अबीर-गुलाल उडाकर समस्त गणेश मण्ड़ल के श्रद्धालुगण एंव कार्यकर्ता जमकर नाचे और युवाजन गणपती बप्पा मोरिया-अगले बरस तु जल्दी आ के उदघोष लगाते हुए चल रहे थे। श्रद्वालुओ ने शुभ मुर्हुतो मे अपने घरो एवं विभिन्न चैराहो पर विराजे गणपति बप्पा की महाआरती कर श्रद्धा-भक्ति संग बिदाई दी। नगर मे शाम चार बजे से लेकर देर रात्री तक गणेश प्रतिमाओ के विर्सजन का द्वौर चलता रहा। वही आसपास के अंचलो से ट्रेक्टर ट्राली में प्राकृतिक संसाधनों से सजी-संवरी गणनायक की झांकी को नगर भ्रमण करवाया गया। ज्ञात रहे कि विगत दिनो शांति समिति की बैठक मे प्रशासन ने सभी गणेश समितियो को गणेश प्रतिमाओ को नदी, तालाबो मे विसर्जन नही करने के निर्देश दिए थे। जिसमे गणेश प्रतिमाओ के लिए नदियो मे अलग से पोखरो की व्यवस्था की बात कही गई थी। वहि नपा प्रशासन ने गणेश प्रतिमाओ के विर्सजन हेतु पंचेश्वर मंदिर व राक्शा नदी स्थित नदी के किनारो पर बडे-बडे गडडे खोदे गए थे, जिसमे सभी समितियो ने गणेश प्रतिमाओ का विर्सजन किया। साथ ही नपा द्धारा रात्री मे श्रद्धालुओ के लिए आवागमन मार्गो पर बिजली की उचित व्यवस्था भी की गई। पर्व को लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए थे।

गाजे-बाजे के साथ नगर भ्रमण करवाकर गणपति बप्पा का किया विसर्जन

पांडालो मे दस दिनो तक हुए सांस्क्रतिक आयोजन

गोरतलब हे कि नगर मे विभिन्न समितियो द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी धूमधाम से गणेश उत्सव मनाने की तैयारी गई थी। नगर मे दस दिनों तक विभिन्न पांडालो ओर कालोनियों मे अलग-अलग एक से बढ़कर एक रंगारंग सांस्क्रतिक कार्यक्रमों का आयोजन किए गए। जिसमें भजन संध्या, एक मिनट, सुगम-संगीत, प्रश्नमंच, वाद-विवाद, महिला स्पेशल और नगर के मंडलों द्वारा भजन-संध्या, डांस प्रतियोगिता प्रतियोगिता भी हुई। नगर के राजवाड़ा का राजा परिवार गणेश उत्सव समिति द्धारा गत रात्री को महाआरती व प्रसादी का आयोजन किया गया। आरती में शेषशायी आचार्य मंदिर के गादीपति अयोध्या से पधारे पूज्यनीय स्वामी 1008 श्रीश्री शशिधराचार्य महाराज का समिति सदस्यों ने स्वागत किया। महाराज ने भगवान गणेशजी के जीवन व परिवार के बारे में बताते हुए आर्शिवचन दिए। आरती के बाद पुरुस्कार वितरण समारोह व चेयर रेस प्रतियोगिता हुई। अंत मे समिति सदस्यों का सम्मान हुआ।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News