दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने बर्नाड अर्नाल्ट | Duniya ke dusre sabse amir shaksh bane burnod arnolt

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने बर्नाड अर्नाल्ट

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने बर्नाड अर्नाल्ट

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़कर बर्नाड अर्नाल्ट दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। एक महीने पहले वो दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बने थे। अब उनके आगे केवल अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ही हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स तीसरे नंबर पर फिसल गए हैं।

शेयरों में दिखी 1.38 फीसदी की तेजी 

अर्नाल्ट की कंपनी एलवीएमएच के शेयरों में 1.38 फीसदी की तेजी आने से अर्नाल्ट की नेटवर्थ मंगलवार को 108 अरब डॉलर (7.45 लाख करोड़ रुपये) हो गई। गेट्स की कुल नेटवर्थ केवल 107 अरब डॉलर (7.38 लाख करोड़ रुपये) रह गई है। वही जेफ बेजोस के पास कुल 125 अरब डॉलर (8.62 लाख करोड़ रुपये) की नेटवर्थ है। बेजोस, गेट्स और अरनॉल्ट की संयुक्त नेटवर्थ अमेरिकी शेयर बाजार के एसएंडपी 500 इंडेक्स में शामिल हर कंपनी से ज्यादा है।

वॉलमार्ट, एक्सॉन मोबिल कॉर्प और वॉल्ट डिज्नी जैसी कंपनियां इस इंडेक्स में शामिल हैं।

फ्रांस की अर्थव्यवस्था का चार फीसदी 

बर्नाड की जो संपत्ति है वो फ्रांस की अर्थव्यवस्था का चार फीसदी है। वो फ्रांस के निवासी हैं और फिलहाल लग्जरी उत्पाद बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन और सीईओ हैं। यह कंपनी लुई विंता नाम से महिलाओं के लिए हैंडबैग्स, पर्स और परफ्यूम बनाती है।

1989 से हैं चेयरमैन 

अर्नाल्ट ने 1984 में लग्जरी बाजार में कदम रखा था। तब उन्होंने दिवालिया हो चुकी कंपनी को खरीदा जो क्रिश्चयन डियोर के नाम से उत्पाद बेचती थी। हालांकि उसके बाद उन्होंने अपने सभी बिजनेस को बेच दिया और एलवीएमएच में प्रमुख हिस्सेदारी खरीद ली। 1989 से वो कंपनी के चेयरमैन और सीईओ हैं।

70 ब्रांड के मालिक 

अर्नाल्ट फिलहाल 70 ब्रांडों के मालिक हैं। इनमें टैग हॉयर, डी बियर्स, बुलगारी, थॉमस पिंक, फेंडी जैसी नामी कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने नेटफ्लिक्स और ब्लू कैपिटल में भी निवेश कर रखा है।

नॉत्रेदम कैथेडरल का करेंगे निर्माण 

इस साल अप्रैल में आगजनी से तबाह हुए नॉत्रेदम कैथेडरल का फिर से निर्माण करने के लिए भी अर्नाल्ट ने सहयोग करने की घोषणा की थी। बर्नाड ने दो बार शादी की है। उनके एक बेटी और चार बेटे हैं।

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News