फेसबुक में पाना चाहते हैं नौकरी तो इन तीन सवालों का देना होगा जवाब

मुंबई:   फेसबुक का भारत में सबसे ज्यादा यूज होता है। लोग अपनी सोच, सूचना को कई लोगों तक कम समय में पहुंचा देता है। ऐसे में फेसबुक में नौकरी कौन नहीं करना चाहेगा।  हर दिन हजारों उम्मीदवारों की एप्लीकेशंस मिलती हैं। ऐसे में एप्लीकेशंस की छंटनी के लिए यहां रिक्रूटर्स स्ट्रक्चर्ड इंटरव्यू का इस्तेमाल करते हैं। रिक्रूटिंग डायरेक्टर लिज वमाई के अनुसार उम्मीगवारों से प्रश्न पूछ जाते हैं। फेसबुक में अक्सर ये तीन सवाल जरूर पूछे जाते हैं :

पहला सवाल-जॉब में अपने सबसे अच्छे दिन को आप किस तरह बिताते हैं। इसका अर्थ बताते हुए लिज कहती हैं कि इस सवाल के जरिए हम उम्मीदवारों से पूछ रहे होते हैं कि उनकी खूबियां क्या हैं और उन्हें क्या करना पसंद है।


दूसरा सवाल होता है ऐसा कब हुआ जब आपने अपना टाइम ट्रैक खो दिया। इसका मतलब है कि वे अपने काम को इतना पसंद करते हैं जिसमें उन्हें समय का पता ही नहीं चलता। असल में यह वह समय भी होता है जब आप उन चीजों के नजदीक होते हैं जो आपको प्रेरित करती हैं। उनकी प्रतिक्रिया यह भी बताती है कि कौनसी चीजें उन्हें व्यस्त कर देती हैं और इतना ज्यादा व्यस्त कर देती हैं कि उन्हें समय का पता ही नहीं चल पाता।

इसके बाद तीसरा सबसे महत्वपूर्ण सवाल फेसबुक के मिशन और वैल्यूज में किस तरह योगदान देंगे। खुद फाउंडर मार्क जकरबर्ग भी उन लोगों की हायरिंग पर हमेशा जोर देते हैं जो कंपनी के विजन को बेहतर ढंग से शेयर करते हैं। लिज कहती हैं, इसका अर्थ मेरे लिए यह समझना है कि फेसबुक के अलग-अलग हिस्से किस तरह उसके मिशन को मजबूत बनाते हैं या फिर वैल्यूज में वे किस तरह अपना सहयोग दे सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News

सरपंचों के आन्दोलन के बीच मंत्री प्रहलाद पटेल की बड़ी घोषणा, हर पंचायत में होगा सामुदायिक और पंचायत भवन bhawan Aajtak24 News