विभागीय नोडल अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण prasikasan Aaj Tak 24 News



विभागीय नोडल अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण prasikasan Aaj Tak 24 News 

रायपुर - लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के दौरान विभिन्न माध्यमों से प्राप्त निर्वाचन संबंधी शिकायतों का त्वरित निराकरण सुनिश्चित करने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा ‘कंप्लेंट मॉनिटरिंग सिस्टम’ सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले के दिशा-निर्देशों के अनुरूप अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री नीलेशकुमार महादेव क्षीरसागर और संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री पी.एस. ध्रुव ने आज प्रशिक्षण आयोजित कर विभागीय नोडल अधिकारियों को शिकायतों के त्वरित निराकरण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। 'कंप्लेंट मॉनिटरिंग साफ्टवेयर' के माध्यम से निर्वाचन संबंधी शिकायतों के प्रभावी निराकरण के संबंध में आईटी विभाग के अधिकारियों ने नोडल अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया। बैठक में एनआईसी से श्री असीम थवाईत ने जानकारी दी कि निर्वाचन संबंधी शिकायतों के त्वरित निराकरण के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा ‘कंप्लेंट मॉनिटरिंग सिस्टम’ (सीएमएस) तैयार किया गया है। इस सिस्टम के माध्यम से संबंधित विभाग के नोडल अधिकारी को डिजिटाइज्ड शिकायत भेजकर त्वरित निराकरण सुनिश्चित किया जाता है। विभागीय नोडल अधिकारियों को प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि निर्वाचन के दौरान विभिन्न माध्यमों से मैन्युअली प्राप्त शिकायतों को डिजिटाइज्ड किया जाएगा। साथ ही सी-विजिल अथवा सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त शिकायतों को भी प्रिन्ट निकालकर डिजिटाइज्ड कर संबंधित विभाग के नोडल अधिकारियों को शिकायतों के त्वरित निराकरण हेतु प्रेषित किया जाएगा। नोडल अधिकारी अपने-अपने विभाग से संबंधित शिकायतों का निर्धारित समय-सीमा में त्वरित निराकरण करेंगे और इसकी जानकारी तत्काल मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को देंगे। प्रशिक्षण में अधिकारियों को निर्वाचन से संबंधित शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। 

Training given to departmental nodal officers

Raipur - 'Complaint Monitoring System' software has been prepared by the Office of the Chief Electoral Officer to ensure prompt resolution of election related complaints received through various means during the Lok Sabha General Election-2024. As per the guidelines of Chief Electoral Officer Mrs. Reena Babasaheb Kangale, Additional Chief Electoral Officer Mr. Nileshkumar Mahadev Kshirsagar and Joint Chief Electoral Officer Mr. P.S. Dhruv organized training today and gave detailed information to the departmental nodal officers regarding quick redressal of complaints. IT department officials provided training to nodal officers regarding effective redressal of election related complaints through 'Complaint Monitoring Software'. In the meeting, Mr. Asim Thwait from NIC informed that 'Complaint Monitoring System' (CMS) has been prepared by the Office of the Chief Electoral Officer for quick redressal of election related complaints. Through this system, quick redressal is ensured by sending digitized complaints to the nodal officer of the concerned department. During the training, departmental nodal officers were told that complaints received manually through various means during elections will be digitized. Apart from this, the complaints received through C-Vigil or social media will also be printed, digitized and sent to the nodal officers of the concerned department for quick resolution of the complaints. The nodal officers will promptly resolve the complaints related to their respective departments within the prescribed time limit and will immediately give this information to the office of the Chief Electoral Officer. In the training, officers were instructed to ensure resolution of election related complaints on priority.

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