पीआईबी, भोपाल द्वारा सीहोर में मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ का आयोजन aayojan Aaj Tak 24 News

 


पीआईबी, भोपाल द्वारा सीहोर में मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ का आयोजन aayojan Aaj Tak 24 News 


सीहोर - प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी की अनेक योजनाओं की जानकारी आम जन तक पहुंचाने में मीडिया की भूमिका अहम है । यह बात आष्टा विधायक श्री गोपाल सिंह इंजीनियर ने पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भोपाल द्वारा शनिवार को सीहोर में आयोजित मीडिया कार्यशाला 'वार्तालाप' को संबोधित करते हुए कही । उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज मिल रहा है। आज देश में लगभग 52 करोड़ जनधन खाते खुल चुके हैं । प्रधानमंत्री आवास योजना से लोगों को पक्का घर और उज्ज्वला योजना से मिले मुफ्त गैस कनेक्शन से लोगों का जीवन आसान हुआ है। श्री इंजीनियर ने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का भी जिक्र किया और पत्रकारों से इस योजना के आम जन तक पहुंचाने का आग्रह किया।

 

कार्यशाला को संबोधित करते हुए सीहोर के विधायक श्री सुदेश राय ने पीआईबी, भोपाल द्वारा सीहोर में मीडिया कार्यशाला वार्तालाप का आयोजित करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि पत्रकार तीसरी आंख के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने पत्रकारों से शासन द्वारा किए जा रहे जनहित के कार्यों के बारे में आम लोगों को विस्तार से जानकारी देने का आग्रह किया। 


सीहोर का मीडिया संतुलित और सकारात्मक है - कलेक्टर श्री सिंह


कार्यशाला में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने कहा कि सीहोर का मीडिया काफी सकारात्मक है। किसी भी घटना की रिपोर्टिंग बहुत ही संतुलित तरीके से करता है। उन्होंने कहा कि मीडिया के माध्यम से शासन को फीडबैक भी मिलता है । श्री सिंह ने कहा कि सीहोर में आम जन के हित में शासन और मीडिया एक टीम के रूप में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने चुनाव के दौरान मीडिया द्वारा स्वीप गतिविधियों को प्रभावी रूप से प्रचार प्रसार कर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मीडिया की सराहना की।

 

शासन की नीतियों और प्रावधानों के बारे में जागरूक करने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका है


सीहोर जिले के पुलिस अधीक्षक श्री मयंक अवस्थी ने कहा कि सरकार की नीतियों और प्रावधानों के बारे में आम जन को जागरूक करने में मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि हाल ही में कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने औऱ तकनीक को विधिक प्रणाली में समावेश करने के लिए भारत सरकार ने नए संशोधन और नामकरण किए हैं। उन्होंने पत्रकारों से भारतीय न्याय संहिता के विभिन्न प्रावधानों की जानकारी आम लोगों तक पहुंचाने का आग्रह किया।

 

 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीआईबी, भोपाल के अपर महानिदेशक श्री प्रशांत पाठराबे ने पीआईबी की गतिविधियों से पत्रकारों को रूबरू कराया। उन्होंने कहा कि मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ एक सार्थक संवाद का माध्यम है । उन्होंने पत्रकारों से भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं विशेषकर प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को जन-जन तक पहुंचाने की अपील की।


 कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार श्री रामनारायण ताम्रकार ने भी अपने विचार रखे। कार्यशाला में शामिल होने वाले पत्रकारों को विधायक श्री गोपाल इंजीनियर ने सहभागिता प्रमाण पत्र वितरित किए। कार्यक्रम में जनसंपर्क विभाग की महती भूमिका रही।


केंद्र सरकार की योजनाओं की दी जानकारी


कार्यक्रम में सीहोर के डिप्टी कलेक्टर श्री मनीष शर्मा ने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी । उन्होंने कहा कि लगभग 75 हजार करोड़ की इस योजना में छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करने और एक करोड़ घरों के लिए हर महीने 300 यूनिट तक बिजली प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। 


 कार्यक्रम में श्री के.के पांडेय, उप संचालक, जिला किसान कल्याण एवं विकास विभाग ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि फरवरी के आखिरी हफ्ते में इस योजना की 16वीं किस्त जारी की गई है। उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि योजना देश के अन्नदाताओं का केंद्र सरकार द्वारा किया जाने वाला सम्मान है।  कार्यक्रम में प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के बारे में एक लघु फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया । कार्यक्रम में प्रेस सेवा पोर्टल के बारे में वीडियो फिल्म के माध्यम से जानकारी भी दी गई । ‘मेरा पहला वोट देश के लिए’ और पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में भी लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया । कार्यक्रम स्थल पर केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा केंद्र सरकार की विविध योजनाओं से संबंधित एक चित्र प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया।






Post a Comment

0 Comments