पीएम के सपनों को सीएम की सरकार कर रही साकार - बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल pm ke sapne ko saakar kar rahi cm dr. mohan yadav sarkar

 

अंतरिम बजट पर बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल नें सदन में दिया प्रभावी उद्बोधन

अंतरिम बजट में हर वर्ग-प्रत्येक विभाग की चिंता करनें पर वित्तमंत्री को दिया धन्यवाद


पीएम के सपनों को सीएम  की सरकार कर रही साकार - बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल 


बैतूल। मध्यप्रदेश विधानसभा बजट सत्र 2024 में प्रदेश के वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा नें अंतरिम बजट प्रस्तुत किया। अंतरिम बजट पर बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल द्वारा मंगलवार 13 फरवरी को सरकार का पक्ष प्रस्तुत करते हुए शुरूवात में ही प्रभावी उद्बोधन दिया। अंतरिम बजट में समाज के हर वर्ग और प्रत्येक विभाग की चिंता कर यथोचित बजट प्रावधान करनें के लिए बैतूल विधायक नें अंतरिम बजट को प्रदेश वासियों के लिए खुशहाली लानें वाला बताते हुए वित्तमंत्री को धन्यवाद दिया। बैतूल विधायक श्री खण्डेलवाल नें कहा कि वित्तमंत्री नें अंतरिम बजट में जो प्रावधान रखे है उससे साफ जाहिर है कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपनों को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव की सरकार साकार कर रही है।

अंतरिम बजट में कोई भी टैक्स नही लगाया

अंतरिम बजट पर चर्चा के दौरान सदन में अपने 9 मिनिट के उद्बोधन में बैतूल विधायक श्री खण्डेलवाल नें वित्तमंत्री द्वारा प्रस्तुत की गई लेखानुदान माँग का समर्थन करते हुए कहा कि एक लाख 19 हजार करोड़ रुपये की माँग का जो अंतरिम बजट प्रस्तुत किया गया है उसमें कोई टैक्स नहीं लगाया है। उन्होनें कहा कि दो लोकसभा के पहले दो अंतरिम बजट आये और उन बजट में कुल बजट की 30 प्रतिशत राशि का उपयोग किया गया। जबकि इस बजट में 40 प्रतिशत राशि का उपयोग वित्तमंत्री नें तात्कालीन विषयों की चिंता की। बैतूल विधायक नें कहा कि वर्ष 2003 में कांग्रेस सरकार का कुल बजट मात्र 23 हजार करोड़ रुपेय का होता था। जबकि हमारा अंतरिम बजट ही उससे 4-5 गुना ज्यादा  है। उन्होंने कहा कि अभी हमारा पूरा बजट नहीं आया है।पूरा बजट लगभग साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का आयेगा। जिससे प्रदेश के हर व्यक्ति का चेहरा खिलेगा।

मध्यप्रदेश से होता है देश के 46 प्रतिशत गेहूँ का निर्यात

अंतरिम बजट में कृषि विभाग के लिए 9 हजार 568 करोड़ रुपये का प्रावधान रखनें पर वित्तमंत्री को धन्यवाद देते हुए बैतूल विधायक नें कहा कि सम्मान निधि के रूप  में केन्द्र सरकार किसानों को 6 हजार रुपये दे रही है साथ ही मध्यप्रदेश सरकार द्वारा भी 6 हजार रुपये देने से किसानों को 12 हजार रुपये सम्माननिधी मिल रही है। पशुपालन विभाग के लिए 653 करोड़ रुपये प्रावधान करनें पर उन्होनें कहा कि पशुपालन विभाग जितना आगे बढ़ेगा जैविक खेती ही उतनी ही बढ़ेगी। उन्होनें कहा कि फसल बीमा के बारे में कांग्रेस नें कभी कल्पना भी नहीं की थी लेकिन हमारी सरकार नें किसानों की चिंता करते हुए फसल बीमा का अभी तक 20 हजार करोड़ रुपेय भुगतान किया है। बैतूल विधायक नें कहा कि गेहूँ के मामले में हमारा प्रदेश देश का 46 प्रतिशत निर्यात करता है। यह मध्यप्रदेश सरकार की सफलता है कि जो हम देश में न सिर्फ  गेहूँ  निर्यात में अग्रणी है बल्कि प्राकृतिक खेती में भी हम नम्बर वन है। आने वाले समय में मिलेट्स की खेती में भी मध्यप्रदेश अग्रणी रहेगा। खेती किसानी में ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए मध्यप्रदेश सरकार तकनीकि शिक्षा दे रही है और 50 फीसदी खर्च भी वहन कर रही है। उन्होनें कहा कि आने वाले समय में मध्यप्रदेश कृषि के क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य रहेगा।

गाँव में भी खुलेगें सीएम राईज स्कूल

शिक्षा विभाग के लिए 13 हजार करोड़ रुपये को प्रावधान पर वित्तमंत्री को धन्यवाद देते हुए बैतूल विधायक नें कहा कि शिक्षा विभाग में सीएम राईज स्कूल के रूप  में हो रहे नये प्रयोग पर हमारे विरोधी पक्ष के लोग कह रहे थे कि क्या सीएम राईज स्कूल ही बनेगें बाकी स्कूलों का क्या होगा ? उन्होनें कहा कि सीएम राईज स्कूल जिला एवं ब्लाक मुख्यालयों के साथ ही 4-5 ग्रामों  कि क्लस्टर में भी खुलेगां। प्रत्येक सीएम राईज स्कूल में दो से तीन हजार बच्चों को शिक्षा मिलेगी। साथ ही उन्हे ट्रान्सपोर्ट ,लैब,लाइब्रेरी खेल मैदान सहित अन्य सुविधायें भी मिलेगी। सीएम राईज स्कूल में ऐसा वातावरण मिलेगा जिसकी उम्मीद गरीब बच्चा सरकार से करता है।

कांग्रेस सरकारों नें डॉक्टरों की नही की चिंता

बैतूल विधायक हेमंत खण्डेलवाल नें कहा कि वित्तमंत्री नें अंतरिम बजट में 5 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान रखनें से चिकित्सा सुविधाओं में बढ़ोत्तरी होगी। उन्होनें कहा कि भारत में 1400 लोगों पर एक डॉक्टर है जबकि यूरोप में ढाई सौ लोगों पर एक डॉक्टर की सुविधा रहती है।कांग्रेस की सरकारो नें यदि डॉक्टरों को लेकर चिंता की होती तो देश में डॉक्टर की पर्याप्त संख्या होती। पहले 5 मेडिकल काॅलेजो में 600 सीटे थी आज 24 मेडिकल काॅलेजो में तीन हजार सीटे है। बैतूल विधायक नें कहा कि आज हमें 40 से 50 लाख डाॅक्टर्स चाहिये जबकि पूरे देश में वर्तमान में सिर्फ 10 लाख डाॅक्टर्स है यदि हर लोकसभा क्षेत्र हर जिले में मेडिकल काॅलेज बनेगे तब 10 से 15 वषों मे डाॅक्टरो की पूर्ति हो पायेगी। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री डाॅ. मोहन यादव इस ओर तेजी से काम कर रहे है।

50 साल की तुलना में 20 वर्षो में बनी दस गुना सड़के

बैतूल विधायक नें अपनें उद्बोधन में कहा कि वित्तमंत्री द्वारा लोक निर्माण विभाग में 4 हजार 97 करोड़ रुपये का प्रावधान किये जानें सक सड़कों का निर्माण होने से आवागमन सुगम होगा। उन्होनें कहा कि वर्ष 2001 में सिर्फ 44 हजार किलोमीटर सड़के थी। आज 50 साल की तुलना में 20 वर्षो में 10 गुना अधिक लगभग 4 लाख 10 हजार किमी सड़के है। उन्होनें कहा कि महिला बाल विकास विभाग में 9 हजार 400 करोड़ रुपये के प्रावधान में लाड़ली बहनों के लिए 64 सौ करोड़ रुपये है। अंतरिम बजट में लाड़ली बहनों के लिए आगामी चार माह के लिए प्रत्येक माह 16 सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। आदिवासी विकास में 4 हजार 287 करोड़ रुपये के प्रावधान में आदिवासियों की 100 आबादी तक मजरे टोले  को पक्की सड़को से जोड़ने के लिए योजना शामिल की गई है। बैतूल विधायक नें कहा कि प्रदेश सरकार एवं वित्तमंत्री पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई की प्रधानमंत्री सड़क योजना को आगे बढ़ा रहे है।

बैतूल विधायक नें कहा कि वित्तमंत्री नें अंतरिम बजट में महाकाल लोक , सल्कनपुर , रविदास स्मारक ओरछा राम राजा सहित अन्य धार्मिक स्थलों को सर्व सुविधायुक्त बनानें की  चिंता  कर प्रदेश वासियों की भावनाओं का ध्यान रखा है।

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News