पुलिस द्वारा टाईम्स कॉलेज के स्टाफ एवं छात्र-छात्राओं को दिया गया जागरूकता प्रशिक्षण prashikshan Aaj Tak 24 news

 


पुलिस द्वारा टाईम्स कॉलेज के स्टाफ एवं छात्र-छात्राओं को दिया गया जागरूकता प्रशिक्षण prashikshan Aaj Tak 24 news 

दमोह - पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में एवं अति. पुलिस अधीक्षक दमोह के मार्गदर्शन में पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा चलाये जा रहे सायवर जागरूकता अभियान एवं यातायात नियम संबंधी प्रशिक्षण के संबंध में 16 सितंबर को टाईम्स कॉलेज दमोह में अध्धयनरत छात्र-छात्राओ एवं कालेज के समस्त स्टाफ को वर्तमान में हो रहे सायवर फ्राड को लेकर प्रशिक्षण दिया गया एवं उक्त प्रशिक्षण में सायवर फ्राड होने पर क्या करे एवं क्या न करे से सबंधित समस्त बातों को छात्र-छात्राओ को बताया गया एवं उनके बचने के उपाय भी बताये गये, साथ ही सोशल मीडिया फ्राड, एटीएम फ्राड जॉब फ्राड मेल फिसिंग आदि के बारे में जानकारी दी गई. इसके साथ ही यातायात नियमों के बारे में भी बताया गया एवं सड़क पर वाहन कैसे चलाना, बीमा लायसेंस क्यो जरूरी है के बारे में भी बताया गया. उक्त प्रशिक्षण सायवर सेल से उनि अमित मिश्रा, प्र.आर. सौरभ टंडन राकेश अठ्या, अजित दुबे एवं यातायात थाना से आर नीरज बड़ोनिया द्वारा प्रशिक्षण दिया गया एवं इस दौरान टाईम्स कालेज संचालक  शरद गुप्ता, प्रिंसिपल श्रीमति निधि गुप्ता शिक्षको का विशेष सहयोग रहा।

एडवाईजरी

1- कोई भी अपनी पर्सनल जानकारी (पिन/डेबिट कार्ड नंबर] CVV नंबर OTP) किसी व्यक्ति के साथ शेयर न करें और ना ही सोशल मीडिया पर अनजान व्यक्तियों की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करें।

2- चाइल्ड पॉर्नोग्राफी कंटेंट को डिवाइस में रखने अपलोड एवं प्रसारित करने से बचें।

3-फर्जी बैंक कॉल्स के झांसे में न आएं, जो आपको केवाईसी अपडेड कराने के नाम पर या बैंक अकाउंट/कार्ड ब्लॉक होने के बारे में बता रहे हैं।

4- साइबर अपराध की तत्काल सूचना नजदीकी पुलिस थाने/साइबर सेल को देने] ऑनलाइन शिकायत "www.cybercrime.gov.in"एवं हेल्पलाइन नंबर "1930"  पर काल करें।

Comments

Popular posts from this blog

सरपंचों के आन्दोलन के बीच मंत्री प्रहलाद पटेल की बड़ी घोषणा, हर पंचायत में होगा सामुदायिक और पंचायत भवन bhawan Aajtak24 News

पंचायत सचिवों को मिलने जा रही है बड़ी सौगात, चंद दिनों का और इंतजार intjar Aajtak24 News