पुलिस अधीक्षक नें जनसुनवाई में आवेदको की शिकायतों के निराकरण के दिये निर्देश diye nirdesh Aaj Tak 24 news


पुलिस अधीक्षक नें जनसुनवाई में आवेदको की शिकायतों के निराकरण के दिये निर्देश diye nirdesh Aaj Tak 24 news 

सिंगरौली - जिला सिंगरौली द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यालय के रूस्मतजी कॉफ्रेसिंग हाल में जन सुनवाई आयोजित की गई। पुलिस अधीक्षक की जनसुनवाई में श्री शिव कुमार वर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, जिला सिंगरौली, निरीक्षक अनिल बाजपेई थाना प्रभारी विन्ध्यनगर, निरीक्षक अर्चना द्विवेदी, महिला थाना प्रभारी, उप निरीक्षक पुष्पेन्द्र धुर्वे, उप निरीक्षक रामजी शर्मा, थाना बैढन एवं अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित हुये। पुलिस अधीक्षक मो. यूसुफ कुरैशी की जनसुनवाई में चार दर्जन से अधिक लोग उपस्थित हुये जिसमें से आवेदक के रूप में 35 आवेदको के द्वारा आवेदन पत्र समक्ष में प्रस्तुत किया गया। पुलिस अधीक्षक नें शिकायतो को गंभीरता से सुना गया तथा कई शिकायतो का मौके में निराकरण कराया गया तथा शेष आवेदन पत्र में वैधानिक कार्यवाही हेतु थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया। पुलिस अधीक्षक मो. यूसुफ कुरैशी नें कहा कि वह स्वयं जन सुनवाई की शिकायतो को चिन्हित कर थाना में जाकर करेगे तस्दीक एवं थाना प्रभारी/जॉचकर्ता अधिकारी के साथ-साथ आवेदक से रू-ब-रू होकर लंेगे फीडबैक। पुलिस अधीक्षक द्वारा जनसुनवाई के दौरान कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि जब भी आवेदक थाना में उपस्थित होकर अपनी फरियादी सुनाता है तो उसे गंभीरता से सुना जाये। यदि आवेदक के साथ किसी शासकीय सेवक ने अभद्रता पूर्वक व्यवहार किया तो संबंधित के विरूद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। पुलिस अधीक्षक के समक्ष दूसरे विभाग से संबंधित शिकायतो पर सुनवाई करते हुये एवं उन्हे सही मार्गदर्शन बताते हुये समझाया गया। साथ ही संबंधित विभाग से चर्चा कर कार्यवाही किये जाने को कहा गया। पुलिस अधीक्षक द्वारा विभिन्न थाना क्षेत्रों से आए आवेदकों से रू-ब-रू होकर उनकी शिकायतो को जनसुनवाई के माध्यम से गंभीरतापूर्वक सुना जाकर एवं संबंधित राजपत्रित अधिकारी (पुलिस)/थाना प्रभारी एवं चौकी प्रभारी को त्वरित जॉच कर आवेदक की शिकायत का निराकरण किये जाने के आदेश दिये गये। जनसुनवाई में महिला फरियादियों की शिकायतो को तत्परता से कार्यवाही किये जाने हेतु महिला पुलिस अधिकारी से शिकायत की कॉउंसलिंग कराई जाकर उनकी शिकायतो के निराकरण एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु संबंधित थाना प्रभारी को निर्देशित किया गया। पुलिस अधीक्षक द्वारा अधीनस्थ अधिकारियों को यह निर्देशित किया गया कि जन सुनवाई के दौरान आने वाले नागरिकों के साथ शिष्ट एवं विनम्र व्यवहार किया जावे। प्रत्येक आवेदक की शिकायतो को ध्यानपूर्वक सुना जाकर एवं निराकरण हेतु सकारात्मक कार्यवाही की जावे। पुलिस अधीक्षक नें थाना प्रभारी को यह हिदायत दी गई कि यदि कोई पुलिस अधिकारी आवेदक की शिकायत को अनाधिकृत रूप से जॉच में लंबित रखता है तो उसके विरूद्ध की जायेगी कार्यवाही। प्रत्येक शिकायत का निराकरण समय सीमा में किये जाने के दिये गये निर्देश। 

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