रेल यात्रियों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने वाला पहला जिला बना कटनी bana katni Aaj Tak 24 News



 रेल यात्रियों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने वाला पहला जिला बना कटनी bana katni Aaj Tak 24 News 

कटनी -  शहर के तीनों प्रमुख स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों के यात्रियों को अब स्वास्थ्य खराब होने पर निशुल्क चिकित्सा और दवा की सुविधा उपलब्ध होगी। ऐसी सुविधा मुहैया कराने वाला कटनी जिला देश का पहला जिला होगा। पीड़ित मानवता की सेवा के लिए नई नई पहल करने वाले कलेक्टर कटनी की यह एक और अनुकरणीय और अनूठी पहल मंगलवार 9 मई से इन तीनों स्टेशन में साकार रूप ले लेगी। उससे पहले आज विश्व रेडक्रॉस दिवस पर स्थानीय रेल प्रशासन, जिला रेडक्रॉस सोसायटी और कटनी केमिस्ट एसोसिएशन के द्वारा इन प्रोजेक्ट के मसौदे (एमओयू) पर अपने हस्ताक्षर किए गए।

दिया गया "फ्रेंड्स इन नीड" नाम

सोमवार को कलेक्टर कटनी अवि प्रसाद की मौजूदगी में हुए इस  त्रिपक्षीय समझाते को प्रोजेक्ट "फ्रेंड्स इन नीड" नाम दिया गया है। जिसमें प्रथम पक्ष के रूप में क्षेत्रीय प्रबंधक पश्चिम मध्य रेलवे, द्वितीय पक्ष के रूप में इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी कटनी और तृतीय पक्ष के तौर पर केमिस्ट एसोसिएशन कटनी द्वारा  हस्ताक्षर किए गए।  एमओयू के अनुसार तीनों पक्षों द्वारा मिलकर कटनी के तीनों स्टेशन कटनी मुख्य, मुड़वारा और कटनी साउथ स्टेशन में रेल यात्रियों को चिकित्सकीय आवश्यकता पड़ने पर निशुल्क इलाज, परामर्श और दवा उपलब्ध कराई जाएगी। जिसमें डॉक्टर की फीस का भुगतान द्वितीय पक्ष रेडक्रॉस सोसायटी कटनी द्वारा और दवा की व्यवस्था का भुगतान तृतीय पक्ष केमिस्ट एसोसिएशन द्वारा किया जायेगा। द्वितीय पक्ष रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा स्टेशन मास्टर कटनी स्टेशन या किसी संबंधित रेलवे अधिकारी को 25000 रुपए का अग्रिम भुगतान रोगी यात्रियों की डॉक्टर की फीस के लिए किया जाएगा और जब यह राशि पूरी तौर पर उपयोग हो चुकी होगी तब प्रथम पक्ष रेलवे की मांग पर द्वितीय पक्ष रेडक्रॉस के द्वारा 25000 रुपए का भुगतान टॉप अप के रूप में किया जाएगा। कलेक्टर अवि प्रसाद की मौजूदगी में क्षेत्रीय प्रबंधक कटनी पमरे आशीष रावलानी, डॉ यशवंत वर्मा और मौनी जैसवानी ने त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन में हस्ताक्षर किए। इस दौरान सभापति रेडक्रॉस सोसायटी कटनी सुशील शर्मा, कटनी केमिस्ट एसोसिएशन अध्यक्ष रमन सेठी, मुड़वारा स्टेशन प्रबंधक संजय दुबे सहित रेडक्रॉस सोसायटी के सदस्यों की मौजूदगी रही। 

पीड़ित मानवता की सेवा में मील का पत्थर साबित होगी ये पहल

उल्लेखनीय है कि इस प्रकार की पहल करने वाला कटनी प्रदेश एवम् देश का पहला जिला है। कलेक्टर अवि प्रसाद ने विश्वास जताया है कि कटनी जिले के तीन प्रमुख स्टेशन कटनी मुख्य, कटनी साउथ और मुड़वारा स्टेशन में इस सुविधा के प्रारंभ होने से रेल यात्रा के दौरान यात्रियों की तबियत खराब होने पर उन्हें निश्चित ही लाभ मिलेगा। 9 मई से कटनी शहर के तीनों सेशन में प्रारंभ होने वाली यह सुविधा पीड़ित मानवता की सेवा में मील का पत्थर साबित होगी।



Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News