रतलाम जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रारंभ की जाएगी काजू की खेती | Ratlam jile main poilet project ke roop main prarambh ki jaegi kaju ki kheti

रतलाम जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रारंभ की जाएगी काजू की खेती

रतलाम जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रारंभ की जाएगी काजू की खेती

रतलाम (यूसुफ अली बोहरा) - जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में काजू की खेती के लिए तैयारी की जा रही है। उद्यानिकी, कृषि विज्ञान केंद्र तथा कृषि विभाग द्वारा कार्य योजना तैयार की जा रही है। कलेक्टर श्री नरेंद्र सूर्यवंशी द्वारा इस संबंध में मंगलवार को एक बैठक लेकर अधिकारियों से जिले में काजू की खेती को सफल बनाने के लिए विमर्श किया गया। बैठक में योजना का खाका तैयार किया गया। इस बैठक में उप संचालक उद्यानिकी श्री पी.एस. कनेल, उप संचालक कृषि श्री विजय चौरसिया, कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सर्वेश त्रिपाठी, उद्यानिकी विषय वस्तु विशेषज्ञ डॉ. रोहताश उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि विगत दिशा की बैठक में सांसद श्री गुमानसिंह डामोर द्वारा निर्देशित किया गया था कि रतलाम जिले में काजू की खेती की पायलट परियोजना तैयार की जाए। केंद्र शासन द्वारा काजू की खेती को प्रोत्साहित करने के लिए एक विशेष योजना बनाई गई है जिसके तहत शत-प्रतिशत सहायता का प्रावधान है। उक्त योजना का लाभ रतलाम जिले को भी मिले, इसके लिए जिले में काजू की खेती की तैयारी की जा रही है। प्रारंभिक अवस्था मेंपायलट प्रोजेक्ट के रूप में लगभग 5 हेक्टेयर  भूमि में काजू के पौधे लगाए जाएंगे। काजू का पौधा 4 साल की आयु में फल देने लगता है लगभग 20 वर्षों तक फल देता है।

*80 लाख से अधिक विजिटर्स के साथ बनी सर्वाधिक लोकप्रिय*

*आपके जिले व ग्राम में दैनिक आजतक 24 की एजेंसी के लिए सम्पर्क करे - 8827404755*

Comments

Popular posts from this blog

कलेक्टर दीपक सक्सेना का नवाचार जो किताबें मेले में उपलब्ध वही चलेगी स्कूलों में me Aajtak24 News

पुलिस ने 48 घंटे में पन्ना होटल संचालक के बेटे की हत्या करने वाले आरोपियों को किया गिरफ्तार girafatar Aaj Tak 24 News

कुल देवी देवताओं के प्रताप से होती है गांव की समृद्धि smradhi Aajtak24 News